घर में रजनीगंधा का पौधा लगाने से मिलती है इस देवी की कृपा, रोपण से पहले जानिए सही दिशा

नई दिल्ली: सफेद रंग के छोटे सुगंधित कंद के फूल, जहां यह व्यक्ति को सकारात्मक ऊर्जा प्रदान करते हैं। वहीं वास्तु की दृष्टि से भी रजनीगंधा के पौधे का विशेष महत्व है। वास्तु के अनुसार घर में रखी हर चीज का व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक या नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वास्तु के अनुसार अगर इसे सही दिशा और सही जगह पर रखा जाए तो ही उस चीज का असर देखा जा सकता है।

इसी तरह वास्तु में भी पेड़-पौधों का विशेष महत्व बताया गया है। कुछ पौधे हर वास्तु दोष को दूर कर घर में सुख-समृद्धि लाने में मदद करते हैं। इन्हीं में से एक है रजनीगंधा का पौधा। जहां एक और उसकी मीठी-मीठी खुशबू घर के माहौल को सकारात्मक बना देती है। वहीं इसे सही जगह रखने से जातक के घर में मां लक्ष्मी का वास होता है। व्यक्ति की आय में वृद्धि होती है। आइए जानें कंद के पौधे के बारे में।

वास्तु विशेषज्ञों का कहना है कि पेड़-पौधे घर में सकारात्मकता और शांति दोनों प्रदान करते हैं। लेकिन हर पौधा घर में सकारात्मकता नहीं लाता है। घर में कुछ पौधे रखना मना है। इसलिए घर में पौधे लगाने से पहले एक बार वास्तु नियमों के बारे में जान लेना जरूरी है। अगर आप घर में कंद रखने की सोच रहे हैं तो इसे लगाने से पहले इसकी सही दिशा जानना बेहद जरूरी है।

घर की पूर्व या उत्तर दिशा में रजनीगंधा का पौधा लगाने से कई फायदे होते हैं। इसे लगाने से धन-धान्य की प्राप्ति होती है। घर में मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है। इतना ही नहीं अगर इस पौधे को सही दिशा में लगाया जाए तो यह घर में सुख-समृद्धि लाता है। और व्यक्ति का जीवन भी रजनीगंधा के फूलों की तरह महकने लगता है। वहीं दांपत्य जीवन में मधुरता लाने के लिए अपने कमरे में रजनीगंधा हमेशा उत्तर या पूर्व दिशा में रखें।