215 पुरूष नसबंदी और 3500 अंतरा इंजेक्शन लगवाने की करें तैयारी : सीएमओ

सभी अधीक्षक और एमओआईसी को सौंपी जिम्मेदारी

महराजगंज॥ जनपद में 11 से 31 जुलाई तक मनाए जाने वाले जनसंख्या स्थिरता पखवाड़े के दौरान महराजगंज जनपद को 215 पुरुष नसबंदी, 3500 अंतरा इंजेक्शन लगवाने,1020 महिला नसबंदी कराने तथा 1000 आईयूसीडी/ पीपीआईयूसीडी की सेवा प्रदान करने की योजना है |vasectomy

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.अशोक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि योजना की पूर्ति के लिए मुख्य चिकित्सा अधीक्षक, सभी सीएचसी के अधीक्षकों तथा प्रभारी चिकित्साधिकारों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि तय योजना की पूर्ति के लिए सभी स्वास्थ्य अधिकारियों कर्मचारियों को पूरे मनोयोग से कार्य करना होगा ।

सीएमओ ने कहा कि 10 जुलाई तक चलने वाले दंपति संपर्क पखवाड़े के तहत परिवार नियोजन कार्यक्रम से जुड़े सभी स्वास्थ्य कर्मी, एएनएम, संगिनी व आशा कार्यकर्ता लोगों से मिलें जिन दंपति का परिवार पूरा हो गया हो उनको परिवार नियोजन की स्थायी सेवा लेने के लिए प्रेरित करें, यदि वह तैयार होते हैं तो उनकी सूची तैयार कर सेवा दिवस पर नसबंदी करवाने में सहयोग प्रदान करें।

सीएमओ ने कहा कि जिन लोगों को पहला बच्चा है, उन्हें दो बच्चों के जन्म में अंतर के लिए त्रैमासिक अंतरा इंजेक्शन लगवाने के लिए जागरूक करें। वहीं पर महिलाओं को आईयूसीडी तथा पीपीआईयूसीडी सेवा के बारे में भी विस्तार से बता कर सेवा उपलब्ध कराएं।

योजना का विवरण :

योजना के मुताबिक जिला संयुक्त अस्पताल को 42 पुरूष नसबंदी, 168 महिला नसबंदी, 280 आईयूसीडी/ पीपीआईयूसीडी तथा 400 महिलाओं को अंतरा इंजेक्शन लगवाने की बात कही गयी है।

इसी प्रकार सभी 12 ब्लाॅक स्तरीय सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों को 14-14 पुरूष नसबंदी, 70-70 महिला नसबंदी, 58-58 आईयूसीडी/ पीपीआईयूसीडी तथा 250-250 अंतरा इंजेक्शन लगवाने की योजना पर काम करने को कहा गया है।

जबकि नगरीय स्वास्थ्य केन्द्र महराजगंज को भी पांच पुरूष नसबंदी, 12 महिला नसबंदी,24 आईयूसीडी/ पीपीआईयूसीडी तथा 100 अंतरा इंजेक्शन लगवाने की योजना पर काम करने के लिए कहा गया है। -अमित श्रीवास्तव

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *