इस देश के राष्ट्रपति ने दिया इस्तीफा, बीते कई दिनों से देश में चल रही थी अशांति

किर्गिस्तान में विवादित चुनावों के बाद हफ्तों तक चली अशांति के बीच किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने इस्तीफा दे दिया है।

बिश्केक, 15 अक्टूबर यूपी किरण। किर्गिस्तान में विवादित चुनावों के बाद हफ्तों तक चली अशांति के बीच किर्गिस्तान के राष्ट्रपति सूरोनबे जीनबेकोव ने इस्तीफा दे दिया है।

जीनबेकोव ने एक बयान जारी कर कहा है कि वह किर्गिस्तान के इतिहास में ऐसे राष्ट्रपति नहीं बनना चाहते हैं जिसने अपने ही लोगों के बीच खूनखराबा होने दिया।

उन्होंने कहा कि सेना और सुरक्षाबल अपने राज्य के नागरिकों की रक्षा करने के लिए हथियारों का उपयोग करने के लिए बाध्य होंगे। उन्होंने कहा कि खून दोनों ओर से बहाया जाएगा और वह आग्रह करते हैं कि उकसावे में नहीं आएं।

उल्लेखनीय है कि जीनबेकोव किर्गिस्तान के पांचवे राष्ट्रपति हैं। इस देश को सोवियत संघ से साल 1991 में आजादी मिली थी। वह 24 नवम्बर, 2017 में सत्ता में आए थे।

दरअसल किर्गिस्तान में हो रहे प्रदर्शनों और पुलिस तथा प्रदर्शनकारियों में संघर्ष होने के बाद चुनाव आयोग ने 6 अक्टूबर को नतीजों को रद्द कर दिया था। किर्गिस्तान में चुनावी नतीजे 4 अक्टूबर को आए थे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *