Railway Update: आज रद्द हुईं 175 ट्रेनें, कई को किया गया डायवर्ट, यहां देखें कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट

भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन माना जाता है। रोजाना लाखों लोग अपने गंतव्य तक जाने के लिए ट्रेनों का सहारा लेते हैं। रेलवे भी अपने यात्रियों की...

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे को देश की लाइफ लाइन माना जाता है। रोजाना लाखों लोग अपने गंतव्य तक जाने के लिए ट्रेनों का सहारा लेते हैं। रेलवे भी अपने यात्रियों की सुविधा का पूरा ध्यान रखने की कोशिश करता है लेकिन कई बार अलग-अलग वजहों से ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है जिससे यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ता है।

Railway

गौरतलब है कि ट्रेनों को रद्द, डायवर्ट या फिर रीशेड्यूल करने के पीछे कई अलग-अलग कारण हो सकते हैं। कई बार खराब मौसम जैसे बाढ़, तूफान आदि के कारण ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है तो कई बार पटरियों की मरम्मत की वजह से ट्रेनें रद्द की जाती है। मालूम हो कि रेलवे हर दिन दिन हजारों ट्रेनों का संचालन करता है। ऐसे में रेल की पटरियों की देखरेख भी बेहद आवश्यक होती है ताकि कोई भी बड़ी घटनान घटने पाए। इसके अतिरिक्त कई बार खराब कानून व्यवस्था के मद्देनजर भी रेलवे को ट्रेनों को रद्द करना पड़ता है। जैसे कि हाल ही में सेना भर्ती स्कीम अग्निपथ स्कीम की वजह से कई राज्यों में ट्रेनों को निशाना बनाया जा रहा था। ऐसे में रेलवे ने उन राज्यों में कई ट्रेनों के संचालन को दिया रोक था।

आज 175 ट्रेनों रद्द, 15 ट्रेनें डायवर्ट

आज यानी 24 जून को रेलवे ने कुल 175 ट्रेनों को कैंसिल किया है। वहीं 15 ट्रेनों को डायवर्ट किया गया है जबकि 11 ट्रेनों को रिशेड्यूल किया गया है। इसमें ट्रेन नंबर 04133, 04430, 05053, 12511, 16526, 17230, 17645, 17646, 18478, 19168 और 22638 भी शामिल है। अगर आज आप ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो आपको इस बारे में पता लार लेना चाहिए। वर्ण बिना वजह की मुसीबत में पड़ जायेंगे। आइये हम आपको डायवर्ट, रिशेड्यूल या डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट को चेक करने के तरीके के बारे में बताते हैं।

रद्द, रिशेड्यूल और कैंसिल ट्रेनों को की लिस्ट देखने का तरीका

रद्द ट्रेनों की लिस्ट चेक करने के लिए सबसे पहले enquiry.indianrail.gov.in/mntes/ की वेबसाइट पर जाना होगा
यहां पर आपको Exceptional Trains ऑप्शन दिखेगा, इस ऑप्शन को चुनें।
अब रद्द, रिशेडयूल और डायवर्ट ट्रेनों की लिस्ट पर क्लिक करें।

यहां से आपको आपकी ट्रेन की सही स्थिति पता चल जाएगी।