Rare Disease: 4 सालों से लगातार जाग रही है महिला, इस दुर्लभ बीमारी की वजह से नहीं आती नींद

(Rare Disease) स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी और गहरी नींद लेना हर किसी कि लिए आवश्यक है लेकिन अगर आपको पता चलें किए एक महिला...

(Rare Disease) स्वस्थ शरीर के लिए अच्छी और गहरी नींद लेना हर किसी कि लिए आवश्यक है लेकिन अगर आपको पता चलें किए एक महिला पिछले 4 सालों से नहीं सो पाई है तो आप चौंक जाएंगे। दरअसल, कुछ दिनों से सोशल मीडिया पर एक महिला की दुर्लभ बीमारी खूब सुर्ख़ियों में है।

Rare Disease

दिमाग नहीं बंद करता काम करना

एक रिपोर्ट के मुताबिक 39 साल की पोलिस महिला मालगोरज़ाटा स्लिविंस्का बीते 4 वर्षों से लगातार जाग रही है। उन्हें नींद नहीं आती। रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि उनका दिमाग कभी काम करना बंद ही नहीं कर पाता है। (Rare Disease)

स्वस्थ पर पड़ रहा असर

रिपोर्ट के अनुसार मालगोरज़ाटा एक दुर्लभ बीमारी (Rare Disease) सोमनिफोबिया (Somniphobia) से ग्रसित हैं। बीमारी की वजह से उन्हें कई रातों तक बिल्कुल भी नींद नहीं आती। वो करीब 1400 दिनों से लगातार जाग रही हैं। उनके लगातार जागने का असर उनके स्वस्थ और उनकी सोशल लाइफ पर पड़ रहा है। नींद न आने से उनकी आंखें बुरी तरह थक जाती हैं, आंखों में सूजन आ जाती है, साथ ही सिर में तेज़ दर्द और शॉर्ट टर्म मेमोरी लोस की भी प्रॉब्लम होने लगी है।

ऐसे पता चला बीमारी का

रिपोर्ट्स पर गौर करें तो मालगोरज़ाटा को अपनी बीमारी के बारे में साल 2017 में उस वक्त पता चला जब वो स्पेन से अपनी छुट्टियां बिताकर वापस आईं। उसके बाद उन्हें एहसास हुआ कि उनकी नींद गायब हो चुकी है। वे सोने की काफी कोशिश करती थी फिर भी उन्हें सफलता नहीं मिलती थी।

नींद की गोलियां भी खाई लेकिन सिर्फ कुछ घंटों की नींद मिली। नींद की गोलियों के अधिक सेवन से उनका स्वास्थ्य बिगड़ने लगा जिस पर उन्होंने गोलियां छोड़ दिया। फिलहाल वो पोलैंड के एक डॉक्टर से अपना इलाज (Rare Disease) करा रही हैं और दवाइयां ले रही हैं। अब मालगोरज़ाटा को हफ्ते में 2-3 रातें नींद आती है। इसके साथ ही वह नियमित तौर पर योग और व्यायाम भी कर रही हैं ताकि उन्हें इस दुर्लभ बीमारी से पूरी तरह निजात मिल जाए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Close