RBI का बड़ा फैसला: अब बिना इंटरनेट के होगा पैंसों का लेनदेन, जानें कैसे

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने ग्राहकों के लिए खास सर्विस की घोषण की है। इस सर्विस की खासियत ये है कि अब आप बिना इंटरनेट...

नई दिल्ली। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने ग्राहकों के लिए खास सर्विस की घोषण की है। इस सर्विस की खासियत ये है कि अब आप बिना इंटरनेट के भी पैसों का लेनदेन आसानी से कर सकेंगे। इस सर्विस की पूरी जानकारी देते हुए गवर्नर शक्तिकांत दास ने शुक्रवार को एमपीसी की बैठक में लिए गए फैसलों का ऐलान किया। उन्होंने कहा कि आरबीआई ने देशभर में ऑफलाइन मोड के माध्यम से पेमेंट करने का फ्रेमवर्क प्रस्तुत किया है।

RBI

देशभर में लागू होगी व्यवस्था

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने बताया कि ऑफलाइन पेमेंट की ये व्यवस्था पूरे देश में लागू कर दी जाएगी। सरकार के इस कदम से उन लोगों को सबसे अधिक फायदा होगा जिनके पास इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। बता दें कि भारत में आज भी कई ऐसे स्थान है जहां पर इंटरनेट की सुविधा उपलब्ध नहीं है। ऐसे में उस स्थानों के लोग इस ऑफ़लाइन पेमेंट की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं।

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ने 6 अगस्त 2020 को इस सुविधा का ऐलान किया था। बताया गया था कि इसकी टेस्टिंग चल रही है। इसके अलावा पायलट टेस्ट के जरिए इसमें डिजिटल पेमेंट्स किया जा सकेगा। इसके बाद सितंबर 2020 से जून 2021 तक तीन पायलट को सफलतापूर्वक चलाया गया है जिसके बाद सरकार ने जल्द ही इस सुविधा को देशभर में लॉन्च करने की घोषणा की है।
पायलट प्रोजेक्ट के तहत इसमें पेमेंट ट्रांजेक्शन की सीमा 200 रुपये से ज्यादा थी। इसके अलावा ऑफलाइन ट्रांजेक्शन के लिए कुल सीमा 2000 रुपये फिक्स की गई थी।

IMPS की लिमिट बढ़ाई

बता दें कि रिजर्व बैंक ने आज IMPS ट्रांजेक्शन की लिमिट को भी बढ़ा दी है। आरबीआई ने IMPS सर्विस के माध्यम से 5 लाख रुपये तक का ट्रांजेक्शन करने की सुविधा दी है। इसके साथ ही ये सर्विस 24 घंटे चालू रहेगी। आप किसी भी समय पैसे भेज सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *