इन दो मुस्लिम देशों में 3 साल बाद होने जा रही सुलह, अब दोनों मिलकर करेंगे॰॰॰

मुस्लिम देशों के लिए एक गुड न्यूज आई है। दरअसल, दो मुस्लिम देशों में अब सुलह होने जा रही है। अब दोनों मिलकर करेंगे कई अहम समझौते।

मुस्लिम देशों के लिए एक गुड न्यूज आई है। दरअसल, दो मुस्लिम देशों में अब सुलह होने जा रही है। सऊदी अरब और कतर के मध्य जारी गतिरोध के मध्य सऊदी हुकूमत ने बड़ा निर्णय लेते हुए कतर से लगने वाली अपनी सीमाओं को खोलने का निर्णय लिया है।

kuwait saudi

कुवैत के विदेश मंत्री अहमद नसर अल-सबह ने इसकी सूचना दी है। कुवैती मंत्री के अनुसार जल्द ही सऊदी अरब कतर के लिए अपना हवाई क्षेत्र और समुद्री सरहद भी खोलने जा रहा है। मध्य-पूर्व में इसे एक बड़ी घटना के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि कतर के इस क्षेत्र के कई देशों से विवाद चल रहे हैं।

बताया गया है कि सऊदी अरब ये निर्णय़ मंगलवार को होने वाली गल्फ-को-ऑपरेशन काउंसिल (जीसीसी) के सम्मेलन में लेगा। अमेरिका के प्रेसिडेंट ट्रम्प के दामाद और वरिष्ठ सलाहकार जैरेड कुश्नर मंगलवार को होने वाले समझौता कार्यक्रम के दौरान मौजूद रहने वाले हैं। कुश्नर इस दौरान विवाद को निपटाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर करवाएंगे। बताया जा रहा है कि इस फैसले के बाद रियाद के नेतृत्व वाले देशों का कतर से चल रहा राजनीतिक विवाद खत्म हो सकता है।

आपको अवगत करा दें कि सऊदी अरब, यूएई, बहरीन और मिस्र ने सन् 2017 में कतर पर आतंकवाद को बढ़ावा देने का आरोप लगाया और उस पर कई प्रकार के बैन लगा दिए। इन प्रतिबंधों में व्यापारिक, राजनयिक तथा यात्रा प्रतिबंध शामिल थे। इन देशों के इस फैसले के बाद एक तरह से कतर की घेराबंदी हो गई थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *