MSP पर गेंहू खरीदी का रजिस्ट्रेशन इस डेट से होगा शुरू, घर बैठे भी कर सकेंगे पंजीयन, ये है प्रक्रिया

मध्यप्रदेश में एमएसपी पर गेंहू उपार्जन के लिए किसानों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 5 फरवरी से आरंभ हो जाएगी। किसान घर बैठे मोबाइल से भी...

मध्यप्रदेश। मध्यप्रदेश में एमएसपी पर गेंहू उपार्जन के लिए किसानों के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 5 फरवरी से आरंभ हो जाएगी। किसान घर बैठे मोबाइल से भी अपना पंजीयन ई-उपार्जन पोर्टल तथा एमपी ऑनलाइन कियोस्क पर जाकर कर सकेंगे। इसके साथ ही इस बार तहसील और जनपद स्तर पर भी रजिस्ट्रेशन के लिए सुविधा केन्द्र बनाये जायेंगे।

MSP

प्रचार-प्रसार के दिए गए निर्देश

मिली जानकारी के मुताबिक जबलपुर कलेक्टर कर्मवीर शर्मा ने समर्थन मूल्य पर गेहूं के उपार्जन के लिए खरीदी केन्द्रों का निर्धारण किसानों की सुविधा को देखते हुए करने के निर्देश दिये हैं। जिलाधिकारी ने इसकी तैयारियों पर चर्चा करने के लिए बुलाई गई एक बैठक में अधिकारियों को गेंहू उपार्जन के लक्ष्य के अनुरूप भंडारण की समुचित व्यवस्था कर लेने के निर्देश दिए हैं।

इसके साथ ही गेंहू उपार्जन के लिए किसानों के पंजीयन की प्रक्रिया का व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश भी दिये गए। उन्होंने समिति स्तर पर भी किसानों को रजिस्ट्रेशन की सुविधा उपलब्ध कराने के निर्देश दिए है। बैठक में उन्होंने कहा कि समितियों के चयन की कार्यवाही जल्द से जल्द पूरी कर ली जाये।

बता दें कि फर्जी किसानों और बिचौलियों को गेहूं की खरीदी प्रक्रिया से दूर रखने के लिए सख्त रुख अपनाया गया है। रजिस्ट्रेशन के लिए आने वाले किसान से लैंड रिकॉर्ड और आधार कार्ड दोनों लिया जाएगा और दोनों की डिटेल का मिलान किया जाएगा। इसके बाद ही उनका रजिस्ट्रेशन किया जायेगा।