Religious News :बाबा केदारनाथ के दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या 10 हजार पार !

उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद कल तक बाबा केदारनाथ के दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या 10 हजार पार हो चुकी थी।

केदारनाथ: उत्तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू होने के बाद कल तक बाबा केदारनाथ के दर्शन करने वाले भक्तों की संख्या 10 हजार पार हो चुकी थी। शनिवार को धाम में छह सौ से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा के दर्शन कर पुण्य अर्जित किया। पिछले पांच दिनों से धाम में प्रतिदिन दर्शनार्थियों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

Baba Kedarnath

कोरोनाकाल में विगत 17 मई को केदारनाथ धाम के कपाट सूक्ष्म धार्मिक गतिविधियों में खोले गए थे। लेकिन कोरोना का संक्रमण अधिक होने के कारण यात्रा का संचालन नहीं हो पाया, जिस कारण धाम में साढ़े चार माह तक सन्नाटा पसरा रहा। बीते 18 सितंबर से हाईकोर्ट के आदेश पर प्रदेश सरकार ने यात्रा शुरू की, जिसके बाद से केदारनाथ में रौनक बनी हुई है।

धाम में एक दिन में 800 यात्रियों के दर्शन की अनुमति है, जिसके शुरूआती एक सप्ताह तक बाबा के भक्तों की संख्या पांच सौ के करीब बनी रही। यात्रा शुरू होने के आठवें दिन यानी 25 सितंबर को धाम में दर्शनार्थियों की संख्या पांच हजार के पार हुई। इसके बाद से प्रतिदिन दर्शनार्थियों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

पिछले तीन दिनों से यहां सात सौ से अधिक श्रद्धालुओं ने दर्शन किए हैं। 14वें दिन दर्शनार्थियों का आंकड़ा 10 हजार पार हो गया है। दूसरी तरफ ई-पास की व्यवस्था के चलते कई श्रद्धालुओं को बिना दर्शन के बैरंग भी लौटना पड़ा है। पुलिस से मिली जानकारी के अनुसार, बिना ई-पास के केदारनाथ यात्रा पर आए तीन हजार से अधिक यात्रियों को बैरियरों से वापस भेजा जा चुका है।
उधर, केदारनाथ में तैनात देवस्थानम बोर्ड के यात्रा प्रभारी/डोली प्रभारी युद्धवीर सिंह पुष्पवाण ने बताया कि दर्शनार्थियों की संख्या निर्धारित की गई है। इसी के तहत श्रद्धालुओं को कोविड-19 के नियमों का पालन कराते हुए दर्शन कराए जा रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *