Religious News : नवरात्रि के पहले दिन क्या नज़ारा था मां पूर्णागिरि धाम में ….

नवरात्रि के पहले दिन देवी शैलपुत्री की पूजा अर्चना के लिए उत्तराखंड के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही।

टनकपुर: नवरात्रि के पहले दिन देवी शैलपुत्री की पूजा अर्चना के लिए उत्तराखंड के मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ी रही। सुबह घरों और मंदिरों में कलश स्थापना की गई। वहीं, तड़के से ही मंदिरों में लोगों की लंबी लाइन लग गई थी। देवभूमि उत्तराखंड में वैसे तो सदैव और सब मंदिरों में जनसमूह उपस्थित रहता है लेकिन कुछ मंदिरों की खास पहचान और प्रतिष्ठा है !

Poornagiri Dham

गुरुवार को मां पूर्णागिरि धाम में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ पड़ा। प्रथम नवरात्र पर करीब 20 हजार से ज्यादा भक्तों ने देवी मां के दर्शन कर सुख-समृद्धि की कामना की। नवरात्र के पहले दिन ब्रह्म मुहूर्त में मां पूर्णागिरि के दर्शन के लिए यूं तो श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला बुधवार से ही शुरू हो गया था, लेकिन गुरुवार की सुबह अचानक भीड़ उमड़ने से अफरा-तफरी का माहौल रहा। सुबह के समय वाहन न मिलने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ा।

मुख्य मंदिर में भी श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए कई घंटे तक लाइन में खड़ा रहना पड़ा। सीओ अविनाश वर्मा ने बताया कि सुरक्षा के लिए धाम क्षेत्र में पर्याप्त फोर्स तैनात की गई है। स्थानीय फोर्स के अलावा बम निरोधक दस्ता, डॉग स्क्वायड टीम, डेढ़ सेक्शन पीएसी, पांच उप निरीक्षक, 20 कांस्टेबल, तीन हेड कांस्टेबल, चार महिला कांस्टेबल तैनात किए हैं।

मां पूर्णागिरि धाम में श्रद्धालुओं का सैलाब उमड़ने और सीमा खुलने से नेपाल के सीमांत ब्रह्मदेव बाजार में पसरा सन्नाटा भी टूट गया है। पूर्णागिरि दर्शन के बाद श्रद्धालु नेपाल स्थित बाबा सिद्धनाथ के दर्शन के लिए ब्रह्मदेव जा रहे हैं। इससे वहां के बाजार में रौनक लौट आई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *