आज ही के दिन रोहित शर्मा ने इस टीम के सभी गेंदबाजों का बिगाड़ दिया था करियर, ओवर फेंकने से डर रहे थे खिलाड़ी

रोहित शर्मा ने आज ही के दिन बनाया था एकदिनी क्रिकेट का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा के लिए आज का दिन काफी यादगार है। रोहित ने 6 साल पहले आज ही के दिन वर्ष 2014 में एकदिवसीय क्रिकेट का सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर बनाया था।

रोहित ने कोलकाता के ईडन गार्डन्स में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन की बेहतरीन पारी खेली थी, जो आज तक किसी भी बल्लेबाज द्वारा 50 ओवर के प्रारूप में बनाया गया सर्वोच्च स्कोर है।

उन्होंने पांच मैचों की श्रृंखला के चौथे एकदिवसीय मैच में दुनिया को अपनी ताकत दिखाई। रोहित ने 264 रन बनाए जिसमें 33 चौके और नौ छक्के शामिल थे। रोहित की इस पारी की बदौलत भारतीय टीम ने निर्धारित पचास ओवरों में 5 विकेट पर 404 रन का विशाल स्कोर बनाया।

रोहित इस मैच में ओपनिंग में आए और पारी की अंतिम गेंद पर नुवान कुलसेखरा की गेंद पर आउट हुए। बाद में, भारतीय टीम ने श्रीलंका को 251 रनों पर ढेर कर दिया, जिसने 153 रनों से जीत दर्ज की। एकदिवसीय क्रिकेट में केवल 8 बार 200 का व्यक्तिगत स्कोर बनाया है। रोहित ने एकदिनी में तीन बार दोहरा शतक दर्ज किया है।

उन्होंने 2014 में श्रीलंका के खिलाफ 264 रन, 2017 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 208 रन और 2013 में बेंगलुरु में ऑस्ट्रेलिया के ही खिलाफ आया 209 रन बनाये थे।

सचिन तेंदुलकर 50 ओवर के प्रारूप में दोहरा शतक दर्ज करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज थे क्योंकि उन्होंने 2010 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उपलब्धि हासिल की थी। इन दोनों के अलावा मार्टिन गुप्टिल ने मार्च 2015 में वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 237 रनों की पारी खेली थी। दोहरा शतक लगाने वाले अन्य बल्लेबाजों में वीरेंद्र सहवाग, क्रिस गेल और फखर जमान का नाम शामिल है।

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *