Sahagun Shastra: घर से बाहर जाते समय अगर दिख जाएं ये चीजें तो समझ लीजिए बन जायेगा काम, मिलेगी सफलता

हिन्दू धर्म शास्त्र में शगुन-अपशगुन को काफी महत्‍व दिया जाता है। इसे लेकर पूरा का पूरा शकुन शास्‍त्र भी लिखा गया है। शकुन शास्‍त्र में कुछ चीजों के...

हिन्दू धर्म शास्त्र में शगुन-अपशगुन को काफी महत्‍व दिया जाता है। इसे लेकर पूरा का पूरा शकुन शास्‍त्र भी लिखा गया है। शकुन शास्‍त्र में कुछ चीजों के दिखने या फिर कुछ घटनाओं के होने को बेहद शुभ तो कुछ अशुभ बताया गया है। यात्रा को लेकर भी कई तरह के शगुन-अपशगुन प्रचलित हैं। जैसे कि घर से यात्रा पर निकलने से पहले अगर कुछ चीजें दिख जाएं तो वह बहुत शुभ होता है। वहीं कुछ चीजों का दिखना अशुभ माना जाता है। आज हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनका यात्रा से पहले दिखना बहुत शुभ माना जाता है।

Shagun Shastra

जल से भरा पात्र

कहते हैं कि आप किसी यात्रा पर निकल रहे हों और आपको रास्‍ते में कोई जल से भरा पात्र दिख जाए तो यह बहुत अच्‍छा शगुन होता है। यह संकेत बताता है कि आपको यात्रा में सफलता मिलेगी और खूब लाभ होगा।

ब्राह्मण

शुगुन शास्त्र के मुताबिक यात्रा पर निकलते समय अगर कोई ब्राह्मण दिख जाए तो यह भी बहुत शुभ शगुन होता है। दरअसल हिंदू धर्म में ब्राह्मण को भगवान ब्रह्मा का रूप माना गया है। अगर ऐसा होता ब्राह्मण का आशीर्वाद लेकर और संभव हो तो कुछ दान देकर आगे बढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से आपकी यात्रा सफल और मंगलमय होगी।

पीले कपड़ों में महिला या कन्‍या का दिखना

अगर यात्रा पर जाते समय श्रृंगार की हुई सुहागिन महिला या पीले कपड़े पहने हुए कोई कन्‍या या महिला दिख जाए तो ये शुभ शगुन होता है। पीले रंग का संबंध भगवान विष्‍णु और गुरु ग्रह से है। ज्योतिषी के अनुसार इन दोनों की कृपा से ही भाग्योदय होता है और हर काम में सफलता मिलती है। साथ ही धन लाभ भी होता है।

किन्नर

यात्रा पर निकलते समय किन्नरों का दिखना भी बहुत शुभ संकेत माना जाता है। कहते हैं किन्नर दिखने पर उन्‍हें कुछ दान दें और उनका आशीर्वाद लें।

बछड़े को दूध पिलाती हुई गाय

यात्रा पर निकलते समय अगर रास्‍ते में कोई गाय बछड़े को दूध पिलाती हुई दिख जाये तो समझ लीजिये कि आप जिस काम के लिए जा रहे हैं, उसमें जरूर सफलता मिलेगी।