लोकेश राहुल को नम्बर 5 और इस बल्लेबाज को बतौर सलामी बल्लेबाज खिलाने की संजय मांजरेकर ने की वकालत!

ऑस्ट्रेलिया व इंडिया के बीच खेले गए पहले वनडे मैच में शनिवार को मेजबानों ने इंडिया को 66 रनों से मात देकर तीन मैच की सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाई। रोहित शर्मा की गैरमौजूदगी में भारत ने मयंक अग्रवाल को सलामी बल्लेबाजी करने का मौका दिया, वहीं लोकेश राहुल को विराट ने नंबर 5 पर ही बरकरार रखा, किंतु इन दोनों ही खिलाड़ियों ने निराश किया।

Kl rahul

इस घटिया परफॉर्मेंस के बाद भी भारतीय पूर्व खिलाड़ी संजय मांजरेकर ने इन दोनों खिलाड़ियों की इसी जगह खिलाने की वकालत की। एनआई से मांजरेकर ने कहा कि जब व्हॉइट बॉल क्रिकेट की बात आती है तो इंडिया के पास काफी गहराई है, रोहित शर्मा को रिप्लेस करना बहुत मुश्किल है, किंतु उनके स्थान को भरने के बहुत ऑप्शन है।

उन्होंने आगे कहा “हमें नहीं भूलना चाहिए कि मिडिल ऑर्डर में बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल ने अपनी पिछले 4 में से तीन इनिंग में न्यूजीलैंड के विरूद्ध 80 से अधिक रन बनाए थे। इसका श्रेय राहुल को ही जाना चाहिए, पहले उन्होंने बतौर सलामी बल्लेबाज शतक लगाया और उसके बाद उन्होंने नंबर 5 पर बल्लेबाजी करते हुए यह पारियां खेली।”

ऑस्ट्रेलिया के विरूद्ध पहले वनडे मैच में मिली हार के बाद क्रिकेट के गलियारों में यह बाते होने लगी कि रोहित शर्मा की मौजूदगी में राहुल को नंबर 5 पर खिलाया गया था, लेकिन अब जब रोहित शर्मा नहीं है तो राहुल से ओपनिंग कराई जा सकती है, लेकिन मांजरेकर का इस पर अलग ही विचार है। मांजरेकर का कहना है कि भारत की समस्या नंबर 4 से लेकर 6 तक की है और राहुल नंबर 5 पर अच्छा कर रहे हैं।

मांजरेकर ने आगे बताया कि बीते बहुत वक्त से नंबर 4 से लेकर 6 तक की पोजिशन भारत के लिए समस्या रही है। वर्ल्ड कप में भी इसने काफी नुकसान पहुंचाया और मुझे लगता है कि इस जगह हमें ध्यान देने की जरूरत है। तभी मुझे लगता है कि राहुल को नंबर 5 पर बल्लेबाजी कराई जानी चाहिए क्योंकि वह इस जगह अच्छा कर रहे हैं और इंडिया को भरोसेमंद मध्य क्रम की आवश्यकता है।

कंगारूओं के विरूद्ध पहले मुकाबले में मयंक 22 रन बनाकर जोश हेजलवुड का शिकार बने। मयंक के बारे में मांजरेकर ने बताया कि मयंक अग्रवाल के पास टेस्ट मैच का टेंपरामेंट है और उनके हालिया फॉर्म का उपयोग इंडिया शीर्ष क्रम पर कर सकता है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *