Scholarship: छात्रों को हर महीने मिलेंगे 7800 रूपए, जानें छात्रवृत्ति की योग्यता और पाने का तरीका

UGC Scholarship: विश्वविद्यालय अनुदान आयोग ने पीजी कोर्स करने वाले छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत प्रोफेशनल पीजी कोर्स करने वाले छात्रों को 4500 रुपये और 7,800 रुपये प्रति माह मिलेंगे। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार छात्रवृत्ति योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, इस साल इस स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख खत्म हो गई है। लेकिन छात्र पात्रता जानने के बाद अगले साल इसके लिए आवेदन कर सकते हैं।

Scholarship
इन छात्रों को मिलेगा लाभ

तकनीकी, इंजीनियरिंग, प्रबंधन, फार्मेसी और अन्य व्यावसायिक शिक्षा पाठ्यक्रम करने वाले छात्रों को इस योजना का लाभ मिलेगा। एमई और एम टेक के छात्रों को प्रति माह 7,800 रुपये दिए जाएंगे, जबकि अन्य पीजी पाठ्यक्रमों के छात्रों को 4,500 रुपये प्रति माह की छात्रवृत्ति मिलेगी। इस योजना के तहत एससी, एसटी वर्ग के छात्रों को लाभ मिलेगा।

ये छात्र नहीं कर पाएंगे आवेदन

गैर-व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में शामिल होने वाले छात्रों को इस योजना के तहत लाभ नहीं मिलेगा। बता दें कि मास कम्युनिकेशन और जर्नलिज्म में एमए, एमएससी, एमकॉम, एमएसडब्ल्यू जैसे कोर्स यूजीसी की गाइडलाइंस के मुताबिक नॉन-प्रोफेशनल कोर्स का हिस्सा हैं। ऐसे में इन कोर्स को करने वाले छात्रों को योजना का लाभ नहीं मिलेगा। दूरस्थ शिक्षा करने वाले छात्र भी पात्र नहीं होंगे, केवल दो या तीन साल के पीजी कोर्स करने वाले छात्रों को ही इस योजना का लाभ मिलेगा।

यहां आवेदन करें

स्टेप 1: स्कॉलरशिप पोर्टल की ऑफिशियल वेबसाइट scholarship.gov.in पर जाएं।
चरण 2: होम पेज पर, ‘UGC/AICTE’ योजना’ पर क्लिक करें।
चरण 3: व्यावसायिक पाठ्यक्रमों का अनुसरण करने वाले अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए पीजी छात्रवृत्ति के लिंक पर क्लिक करें।
चरण 4: विवरण को ध्यान से पढ़ें और नए पंजीकरण पर क्लिक करें और सभी विवरण भरें।
चरण 5: छात्रवृत्ति योजना का चयन करें और ऑनलाइन आवेदन करें।

आवेदन के लिए जरूरी होंगे ये दस्तावेज

बैंक पासबुक
आधार कार्ड नंबर
सरकारी आईडी कार्ड
मूल निवासी प्रमाण पत्र
अंतिम तिथि से पहले फॉर्म भरें