वैज्ञानिकों ने किया बड़ा खुलासा, फेल हो जाएंगी अमेरिका की ये 4 कोरोना वैक्सीन!

न्यूयॉर्क॥ यूएसए में स्वास्थ्य अफसरों को परामर्श देने वाले वैज्ञानिक के एक प्रमुख संगठन ने अनुमान लगाया है कि गवर्नमेंट जिन कोविड-19 महामारी वैक्सीन को समर्थन दे रही है, उनमें से 4 फेल हो सकती हैं। ये चारों वैक्सीन लेट-स्टेज ट्रायल में हैं।

corona vaccine

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार नेशनल अकेडमिक्स ऑफ साइंसेज, इंजीनियरिंग एंड मेडिसिन ने एक ड्राफ्ट रिपोर्ट जारी की है जिसमें किसी वैक्सीन को मंजूरी मिल जाने के बाद की योजना पेश की गई है। रिपोर्ट में कहा गया है कि ट्रंप सरकार का ऑपरेशन वार्प स्पीड, फेज-3 ट्रायल में पहुंचने वाली 7 वैक्सीन का समर्थन कर सकता है। रिपोर्ट में ये बताया जाता है कि इनमें से चार फेल हो जाएंगी।

Biostatistics जर्नल में प्रकाशित एक रिसर्च के मुताबिक संक्रामक रोगों की वैक्सीन के सफल होने की संभावना 33।4 फीसदी होती है। वहीं, हेल्थ एक्सपर्ट्स ने ड्राफ्ट योजना में कहा है कि कोरोना वायरस वैक्सीन के सफल होने पर चार फेज में वितरण किया जाएगा।

ड्राफ्ट में स्वास्थ्य कर्मी, असुरक्षित लोग, बुजुर्ग और किसी बीमारी से जूझ रहे लोगों को पहले कोरोना वैक्सीन देने की योजना पेश की गई है। वहीं, जिन इंसानों ने किसी भी कोरोना वैक्सीन के ट्रायल में हिस्सा लिया है, उन्हें प्राथमिकता के आधार पर सफल वैक्सीन की खुराक दी जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *