देखें कितने ज्ञानी हैं आप? तस्वीर में छूपे 10 महापुरुषों को खोजकर दिखाएँ

नई दिल्ली: इन दिनों ऑप्टिकल इल्यूजन वाली तस्वीरों ने इंटरनेट पर धमाल मचा दिया है. इन तस्वीरों के जवाब ढूंढ़ने में लोगों को मजा आता है. आपने कई तस्वीरों में छिपी पहेली को बड़ी ही आसानी से सुलझा लिया होगा। इसके साथ ही आप कई तस्वीरों में उलझ भी जाएंगे। इन दिनों सोशल मीडिया पर एक और तस्वीर वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक पेड़ दिखाई दे रहा है। जिसमें देश के 10 महापुरुषों की तस्वीर है। महात्मा गांधी से लेकर सरदार वल्लभभाई पटेल तक राष्ट्रपिता की तस्वीर है।

Optical Illusion

इस ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर में आपको ऐसी 10 महान हस्तियों को ढूंढना है। तस्वीर में पेड़ की डालियों पर इन 10 महापुरुषों के चेहरे दिखाई दे रहे हैं। यदि आपने इतिहास में इन महापुरुषों के बारे में पढ़ा है और आपकी आंखें बाज की तरह तेज हैं, तो निश्चित रूप से आप इस भ्रम को आसानी से हल कर पाएंगे। यह एक तरह की पेंटिंग है, जिसमें देश के जाने-माने महापुरुषों के चेहरे बनाए गए हैं। इस तस्वीर को ‘नेशनल लीडर ट्री’ नाम दिया गया है।

जब से यह ऑप्टिकल इल्यूजन तस्वीर सोशल मीडिया पर सामने आई है, कई लोग इसमें छिपे चेहरों को पहचानने की कोशिश कर रहे हैं। हालांकि, अधिकांश लोग इस भ्रम को दूर करने में विफल हो रहे हैं। कुछ लोग तो 4-5 महापुरुषों के चेहरे भी पहचान रहे हैं, लेकिन उनका दिमाग सभी 10 महापुरुषों के चेहरों को पहचानने में दब रहा है. दावा किया जाता है कि सिर्फ एक प्रतिशत लोग ही एक-एक चेहरे को सही तरह से पहचान पा रहे हैं।

क्या आपने सभी महापुरुषों के चेहरों को पहचान लिया है, अगर नहीं तो निराश होने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि पेड़ के तने के दाईं ओर देश की पहली महिला पीएम इंदिरा गांधी हैं। वहीं उनके सामने सरदार पटेल का चेहरा बना रहता है। थोड़ा ऊपर बाईं ओर जाने पर आपको लाल बहादुर शास्त्री मिलेंगे और उनके ठीक सामने पंडित जवाहरलाल नेहरू का चेहरा दिखाई देगा। दायीं ओर दूसरे नंबर पर सर्वपल्ली राधा कृष्णन दिखाई देंगे, जबकि उनके ठीक ऊपर आपको भगत सिंह और नेताजी सुभाष चंद्र बोस दिखाई देंगे। ऊपर दाईं ओर रवींद्र नाथ टैगोर का चेहरा है। जबकि ऊपर बाईं ओर लाला लाजपत राय का चेहरा दिखाई दे रहा है। वहीं, पेड़ की सबसे ऊपरी शाखा पर आपको राष्ट्रपिता महात्मा गांधी दिखाई देंगे।