17 वर्षीय शेफाली वर्मा ने की तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी, हासिल कर लिया ये खिताब

शेफाली वर्मा ने बताया कि महिला क्रिकेट में भी प्रतिभा की कमी नहीं

नई दिल्ली॥ भारतीय क्रिकेट की दुनिया मात्र पुरूष टीम और उनके खिलाड़ीयों तक सीमित है। यही वजह है कि महिला टीम के कारनामों की कहीं न चर्चा होती है न इनपर कोई विशेष हेडलाइन लिखी जाती है। किंतु कभी कभी कारनामे इतने बड़े होते हैं कि वो अपने आप फलक पर आ जाते हैं।

shefali verma

कुछ ऐसा ही कारनामा महिला टीम की की शेफाली वर्मा ने कर दिखाया है। मात्र 17 वर्षीय शेफाली वर्मा का ये इंग्लैंड दौरा टेस्ट मैच का डेब्यू टूर्नामेंट था। किंतु शेफाली वर्मा ने अपने डेब्यू मैच की दोनों पारियों में 50 या उससे ज्यादा रन बनाने वाली भारत की पहली महिला क्रिकेटर खिताब हासिल कर लिया।

इसके साथ वह ऐसा करने वाली दुनिया की चौथी महिला क्रिकेटर बन गईं । इसके साथ ही दोनों पारियों में 50 रन बनाने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र की महिला भी बन गई हैं। अगर आंकड़ों की माने तो शेफाली ने इन उपलब्धियों के साथ ही सचिन तेंदुलकर के एक रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

भारत में अब तक दो क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर और शेफाली वर्मा ही ऐसे हुए हैं, जिन्होंने 18 साल की उम्र से पहले टेस्ट मैच की दोनों पारियों में 50 रन का स्कोर किया। खास यह है कि दोनों ने जब ये रेकार्ड बनाए तो सामने वाली टीम इंग्लैंड ही थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *