Skin Care: टमाटर से बनाएं ये 3 बेहतरीन फेस मास्क, मिलेगी फ्लॉलेस और ग्लोइंग त्वचा

भारत में कोई भी ऐसा घर नहीं होगा जहां टमाटर का इस्तेमाल न किया जाता है। टमाटर स्किन केयर के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप स्किन केयर में टमाटर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इससे बने फेस पैक्स की मदद ले सकते हैं।

भारत में कोई भी ऐसा घर नहीं होगा जहां टमाटर का इस्तेमाल न किया जाता है। टमाटर स्किन केयर के लिए भी फायदेमंद होता है। अगर आप स्किन केयर में टमाटर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो इससे बने फेस पैक्स की मदद ले सकते हैं।

Tomato-Face-packs-for-healthy-skin-1

खीरा और टमाटर से बनाएं

आमतौर पर लोग खीरा और टमाटर का इस्तेमाल सलाद बनाने में करते हैं लेकिन इस बार इन दोनों चीजों का इस्तेमाल आपको स्किन को फ्लॉलेस और ग्लोइंग बनाने के लिए करना है। दरअसल, खीरा और टमाटर दोनों में ही प्राकृति एंस्ट्रिंजेंट होते हैं जो त्वचा के पोर्स को टाइट करने में सहायक होते हैं। ख़ास बात ये है कि इसे बनाने के लिए आपको बहुत सारे सामान की आवश्यकता नहीं होती है और स्किन भी बेहद खूबसूरत हो जाती है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए आपको एक टमाटर और आधे खीरे की जरूरत होती है। सबसे पहले इन दोनों को अच्छे से धो लें, फिर खीरे को छील लें। अब दोनों चीजों को अच्छे से पीस लें । इसके बाद इसे स्किन पर लगा लें। इस पैक को जब भी लगाएं सर्कुलर मोशन में ही लगाएं। इसके बाद इसे 15 से मिनट के लिए छोड़ दें। अब पैक सूखने के बाद चेहरा धो लें।

टमाटर के जूस के साथ चावल का आटा

चावल का आटा भी स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होता है। ऐसे के आटे का इस्तेमाल कई तरह के फेस मास्क को बनाने में किया जा सकता है। इस फेस मास्क को बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक चम्मच चावल का आटा लेना होगा। अब इसमें दो से तीन चम्मच टमाटर का रस मिलाएं और अच्छे से मिला लें और चेहरे पर लगा लें। सूखने के बाद इसे धो लें। हालांकि कई लोगों को इस पैक को लगाने के बाद ड्राइनेस की समस्या आ सकती है। खासकर ड्राई स्किन वालों को। ऐसे में आपको इस पैक में ऑलिव आयल की कुछ बूंदे मिला लेनी चाहिए। इस फेस पैक को लगाने से डार्क स्पॉट्स भी धीरे-धीरे साफ़ होने लगते हैं।

टमाटर, आलू और खीरे से बनाएं

अगर आप भी डार्क सर्कल्स से परेशान हैं तो टमाटर, खीरा और आलू से बना पैक लगाएं। ये पैक डार्क सर्कल में बेहद फायदेमंद साबित होता है। इस पैक को बनाने के लिए टमाटर के कुछ टुकड़े, आलू और खीरे की जरूरत पड़ी है। इन सभी चीजों को मिक्सर में ब्लेंड कर अपने चेहरे पर 12 से 15 मिनट तक के लिए लगाएं। जब ये सूख जाये तो फिर चेहरा धो लें। ये स्किन टोन को ईवन करने में मददगार होता है। साथ ही स्किन पर ग्लो भी आता है।

इस बात का रखें ध्यान

किसी भी पैक के अच्छे रिजल्ट के लिए मास्क को अप्लाई करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह से साफ़ कर लें। वहीं अगर आप किसी चीज से एलर्जिक हैं तो आप उसे अवॉइड करें। हालांकि ये फेस मास्क नेचुरल हैं फिर भी लगाने से पहले टेस्ट जरूर कर लें।