Skin: त्वचा के लिए बेहद फायदेंमंद हैं ये दालचीनी

दालचीनी का स्वाद इतना स्ट्रॉन्ग है कि इसके इस्तेमाल से किसी भी डिश का ज़ायका और अच्छा हो जाता है। हालांकि,

दालचीनी का स्वाद इतना स्ट्रॉन्ग है कि इसके इस्तेमाल से किसी भी डिश का ज़ायका और अच्छा हो जाता है। हालांकि, कई लोग ऐसे भी हैं, जिनको इसका स्वाद पसंद नहीं आता।

पोषक गुणों से भरपूर दालचीनी-

इसके स्वाद को एक तरफ कर दें, तो दालचीनी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती है। अगर कोई पाचन से जुड़ी समस्याओं से जूझ रहा है, तो उसके लिए दालचीनी का सेवन मददगार हो सकता है। वहीं, ये मसाला आंत की सेहत को लिए अच्छा माना जाता है, इससे ब्लड प्रेशर और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। सफेद चीनी की जगह आप मीठे स्वाद के लिए दालचीनी का भी उपयोग कर सकते हैं।

क्या त्वचा पर भी लगाई जा सकती है दालचीनी-

सेहत से जुड़े दालचीनी के फायदे तो आप सब जान गए, लेकिन सवाल यह है कि क्या इसे त्वचा के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है, इसका जवाब है कुछ हद तक। दालचीनी त्वचा के लिए स्क्रब की तरह काम करती है, इससे एक्ने दूर रहता है क्योंकि यह एंटी-इंफ्लामेटरी है, साथ ही त्वचा के इवन-टोन के लिए अच्छी है।

अगर आपकी त्वचा पर सिर्फ मसाज करने पर ही अक्सर चकत्ते या रेडनेस हो जाती है, तो आपको दालचीनी के चेहरे पर इस्तेमाल से बचना चाहिए। दालचीनी से बने फेस पैक में आमतौर पर शहद भी मिलाया जाता है, तो अगर आपकी त्वचा ऑयली है, तो यह फेस पैक आपके लिए फायदेमंद नहीं होगा।

अगर आपकी त्वचा पर पिंपल्स और एक्ने आसानी से आ जाते हैं, तो इसका मतलब यह नहीं कि दालचीनी आपके लिए अच्छी होगी। दालचीनी का स्क्रब शायद आपकी त्वचा को ऊपरी तौर पर ठीक कर दे लेकिन एक्ने का इलाज शरीर के अंदर से भी होना चाहिए।

ऐसे बनाएं फेस पैक-

एक छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा चम्मच शहद लें और इसे मिला लें। अब इस पेस्ट को पिंपल पर रातभर लगाकर छोड़ दें। इसमें आप एक चम्मच बादाम का तेल और नमक भी मिला सकती हैं। फिर इसे स्क्रब की तरह उपयोग किया जा सकता है। खासतौर पर कोहनी, घुटनों जैसी जगह पर।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *