तो UP में इन्हें लगेगी सबसे पहले कोरोना की वैक्सीन, जानिए और क्या बोले CM योगी

प्रदेश में मकर संक्रांति से कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। चरणबद्ध तरीके से लोगों को वैक्सीन दी जाएगी।

लखनऊ। प्रदेश में मकर संक्रांति से कोरोना वैक्सीनेशन की तैयारियां तेजी से चल रही हैं। चरणबद्ध तरीके से लोगों को वैक्सीन दी जाएगी। इसे लेकर मंगलवार को प्रदेश में पूर्वाभ्यास (ड्राई रन) चलाया जा रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ स्वयं इस पर नजर बनाए हुए हैं। उन्होंने राजधानी के डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल में वैक्सीनेशन के ड्राई रन का निरीक्षण किया।
YOGI
मुख्यमंत्री ने स्पष्ट रूप से निर्देश दिया है कि वैक्सीन उपलब्ध कराने में पूरी पारदर्शिता रखी जाए। आम और खास में कोई भेदभाव नहीं होना चाहिए।
उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार से निर्धारित क्रम के अनुसार ही बारी आने पर ही वैक्सीन लगाई जाए। इसमें सबसे पहले नौ लाख स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगायी जाएगी। इसके बाद आवश्यक सेवाओं के लोगों और फिर 50 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन लगेगी।

सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित की जाएं

मुख्यमंत्री ने कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था को पुख्ता करने के लिए ड्राई रन को पूरी गंभीरता एवं प्रतिबद्धता से करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि इससे वैक्सीनेशन कार्य को सुगमतापूर्वक संचालित करने में सुविधा होगी।
मुख्यमंत्री ने जनपद स्तर पर कोरोना वैक्सीनेशन के सम्बन्ध में किए जा रहे कार्यों की नियमित समीक्षा के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा है कि कोरोना वैक्सीन की सुरक्षित स्टोरेज, प्रभावी कोल्ड चेन व्यवस्था तथा सुगम ट्रांसपोर्टेशन के लिए सभी व्यवस्थाएं समय से सुनिश्चित की जाएं।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद के मुताबिक कोरोना वैक्सीन लगाने से पहले ड्राई रन हमें तैयारी में अंतराल की पहचान करने और सुधारात्मक कदम उठाने में मदद करेगा ताकि वास्तविक टीकाकरण होने पर सब कुछ सुचारू रूप से हो सके।
उन्होंने बताया कि वैक्सीनेशन की तैयारियां चल रही हैं, जिसके अन्तर्गत कोविड चेन का विस्तार, स्टोरेज की व्यवस्था की जा रही है। इसके साथ ही वैक्सीन रखने वाले स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाये जा रहे हैं। कोविड वैक्सीन के भण्डारण के साथ-साथ वैक्सीन लक्षित समूहों को चरणबद्ध तरीके से लगाने की व्यवस्था की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *