UP में मिले सिर्फ कोरोना के इतने नए मरीज, ये 3 और जिले कर्फ्यू की बंदिश से बाहर

उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,375 नए मामले सामने आये हैं, जबकि 5 हजार 626 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं।

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 1,375 नए मामले सामने आये हैं, जबकि 5 हजार 626 मरीज स्वस्थ होकर घर लौट गये हैं। राज्य में रिकवरी दर 96.9 फीसदी और पॉजिटिविटी दर न्यूनतम होकर 0.4 फीसदी दर्ज हुई है। राज्य के अपर मुख्य सचिव, सूचना नवनीत सहगल ने मंगलवार को यह जानकारी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को दी।
1375 new corona patients found in UP
सहगल ने बताया कि अब तक 16 लाख 69 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना की लड़ाई जीत कर आरोग्यता प्राप्त कर चुके हैं। 24 घंटों में प्रदेश में 3 लाख 23 हजार 795 टेस्ट किए गए। इस अवधि में प्रदेश के किसी भी जिले में 100 से अधिक नए केस नहीं मिले। प्रदेश में अब तक 4 करोड़ 97 लाख 33 हजार 141 कोविड टेस्ट हो चुके हैं।

वर्तमान में 11 जिलों में कोरोना कर्फ्यू प्रभावी

उन्होंने जानकारी दी कि लखीमपुर खीरी, जौनपुर और गाजीपुर जनपद में कुल एक्टिव केस की संख्या 600 से कम रह गई है। अब इन जिलों में भी सप्ताह में पांच दिन सुबह 7 बजे से सायं 7 बजे तक कोरोना कर्फ्यू से छूट दी जाएगी। साप्ताहिक व रात्रिकालीन बन्दी सहित अन्य सभी संबंधित नियम इन जिलों में लागू होंगे। वर्तमान में राजधानी लखनऊ, गौतमबुद्धनगर समेत 11 जिलों में कोरोना कर्फ्यू से कोई राहत नहीं मिलेगी । प्रदेश के अब 64 जिले कोरोना ​​​​​कर्फ्यू से मुक्त हो गए हैं।
उन्होंने बताया कि अब तक 1 करोड़ 82 लाख 32 हजार 326 कोविड वैक्सीन एडमिनिस्टर हुए हैं। आज से प्रदेश के समस्त 75 जनपदों में 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी नागरिकों के लिए निशुल्क कोविड टीकाकरण महाभियान प्रारम्भ हुआ है।
सचिव ने बताया कि बीते 24 घंटों में 401 मीट्रिक टन ऑक्सीजन का वितरण किया गया है। औद्योगिक इकाइयों को ऑक्सिजन के उपयोग की अनुमति दी जा चुकी है।
कोविड की तीसरी लहर से बचाव की तैयारी के क्रम में नोएडा और लखनऊ में आज से मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण प्रारंभ होगा। अब आज से डॉक्टरों, नर्सिंग स्टाफ आदि के लिए भी पीडियाट्रिक केयर ट्रेनिंग शुरू की जा रही है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *