कम्पोजिट विद्यालय मिरजापुर पकड़ी में विशेष पहल, स्कूली बच्चों को पढ़ाया जा रहा किशोर स्वास्थ्य का पाठ

हेल्थ एंड वेलनेस एम्बेसडर रामगोपाल अपने छह मैसेंजर्स के साथ छात्र-छात्राओं को कर रहे जागरूक

आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत स्कूल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत घुघली क्षेत्र के कंपोजिट विद्यालय मिरजापुर पकड़ी के छात्र छात्राओं को किशोर स्वास्थ्य का पाठ पढ़ाया जा रहा है। यह दायित्व निभा रहे हैं- विद्यालय के शिक्षक रामगोपाल ( हेल्थ एंड वेलनेस एम्बेसडर) तथा छह विद्यार्थी ( हेल्थ एंड वेलनेस मैसेंजर्स)। बच्चों को किशोर स्वास्थ्य के हर पहलू की जानकारी प्रत्येक मंगलवार को दी जाती है।

comosite

स्कूलों में स्वास्थ्य संवर्धन गतिविधियाँ, बीमारियों की रोकथाम तथा एकीकृत स्वास्थ्य सेवाओं को स्कूल स्तर पर सुलभ बनाने के लिए बीते पहली से 29 सितम्बर तक जिले भर में 775 स्कूलों के कुल 1550 शिक्षकों को हेल्थ एवं वेलनेस एम्बेसडर के रूप में प्रशिक्षित किया गया। प्रशिक्षित एंबेसडर ने प्रत्येक कक्षा से दो ( एक छात्र व एक छात्रा) को हेल्थ एवं वेलनेस मैसेंजर चुने हैं , जो बच्चों को किशोर स्वास्थ्य का पाठ पढ़ाने में सहयोग कर रहे हैं।

इस व्यवस्था को प्रभावी रूप से अमल में ला रहे हैं कंपोजिट विद्यालय मिरजापुर पकड़ी के शिक्षक राम गोपाल जो अपने स्कूल के नामित छह मैसेंजर्स के सहयोग से प्रत्येक मंगलवार को किशोर स्वास्थ्य का पाठ पढ़ाने में हैं।

राम गोपाल बताते हैं कि डॉ.मनोज कुशवाहा, एआरपी रवि शंकर शुक्ल व किशोर स्वास्थ्य परामर्शदाता सीमा द्वारा मिले चार दिवसीय प्रशिक्षण से दक्ष होकर किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के इस गतिविधि से किशोरों को उन्मुख करने में काफी मदद मिल रही है।

उन्होंने बताया कि इस पूरे कार्यक्रम का नेतृत्व कर रहे किशोर स्वास्थ्य कार्यक्रम के जनपदीय सलाहकार शिवेंद्र प्रताप की भूमिका बेहद उम्दा है और उनसे हमें भी काफी ऊर्जा मिल रही है। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम मुख्य रूप से किशोरों में चोट, हिंसा, मादक द्रव्य का सेवन, जोखिम भरा यौन व्यवहार, मनोवैज्ञानिक एवं भावनात्मक विकार को कम किए जाने पर केंद्रित रहता है।

इसी प्रकार जिले के अन्य विद्यालयों पर भी छात्र- छात्राओं को किशोर स्वास्थ्य का पाठ पढ़ाया जा रहा है, जिसकी तारीफ राज्य स्तरीय अधिकारियों व एजेंसियों द्वारा की जा रही है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से हेल्थ एंड वेलनेस एम्बेसडर तथा मैसेंजर्स को ड्रेस भी उपलब्ध कराए गए हैं।

कंपोजिट विद्यालय मिरजापुर पकड़ी के मैसेंजर

सरिता यादव कक्षा (8), करन कक्षा (8), स्नेहा यादव कक्षा ( 7), आकाश कक्षा ( 7) रीना गौतम कक्षा ( 6) तथा रविकिशन कक्षा ( 6) मैसेंजर की भूमिका निभा रहे हैं। इन सभी हेल्थ एंड वेलनेस मैसेंजर के सहयोग से इस विद्यालय के सभी 213 छात्र छात्राओं को हर मंगलवार को किशोर स्वास्थ्य का पाठ पढ़ाया जाता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *