तगड़ा झटका- अब नहीं मिलेगी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी, ये है बड़ा कारण

बीते पांच माह से रसोई गैस पर Subsidy मिलनी या तो बन्द हो गई है या नाम का ही आ रही है।

बीते पांच माह से रसोई गैस पर Subsidy मिलनी या तो बन्द हो गई है या नाम का ही आ रही है। ऐसे में ये चर्चा आम है कि मोदी सरकार घरेलू गैस पर Subsidy समाप्त कर रही है।

इस चर्चा में दम इसलिए है क्योंकि देश की सबसे बड़ी तेल का व्यापार करने वाली कम्पनी इंडियन आयल कारपोरेशन ने अपनी वेबसाइट पर Subsidy वाले सिलेण्डर के दामों के बारे में सूचना देनी बंद कर दी है। 1 वर्ष पहले तक उसकी वेबसाइट पर इसकी सूचना उपलब्ध होती थी। वहीं इस के Subsidy बंद होने की आशंका के पीछे एक और कारण ये है कि केंद्र सरकार के पहले कार्यकाल में ही ऐसी खबरें आई थीं कि सरकार की योजना धीरे-धीरे रसोई गैस सिलेंडर पर Subsidy समाप्त करने की है।

मगर इस संबंध में पूछे जाने पर पेट्रोलियम व प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान हर बार इस बात से मना करते रहे। इसके बावजूद इस दौरान Subsidy वाला सिलेण्डर 100 रुपए महंगा हुआ और इसके रेट 494.35 रुपए से बढ़कर 594 रुपए हो गई।

तो सच क्या है?

दरअसल घरेलू गैस के दाम इतने कम हो गए हैं कि इस वर्ष मई, जून, जुलाई, अगस्त और अब सितंबर में भी लोगों को Subsidy नहीं मिली। हालांकि कुछ ग्राहकों के खातों में 27 रुपए नाम मात्र की Subsidy बीते महीने मिली है। सरकार द्वारा Subsidy में निरंतर की गई कटौती से इस वर्ष मई से ही Subsidy और बिना Subsidy वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत एक हो गई है।

सरकार Subsidy के रूप में Subsidy और बिना Subsidy वाले घरेलू गैस सिलेण्डर की कीमत में अंतर को देती है। जब दोनों की कीमत लगभग एक है तो Subsidy भी शून्य हो गई है। यानी अगर बिना Subsidy वाले सिलेंडर की कीमत बढ़ती है तो Subsidy भी मिलनी शुरू हो जाएगी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *