हैरतअंगेज- ये देश आसमान में बना रहा ऐसी फैक्ट्री, इलाज से लेकर दवा तक का होगा काम

एक्सपर्ट चाहते हैं कि इसका उपयोग वैक्सीन रिसर्च के साथ-साथ 3-डी बायोप्रिंटिंग के विकास के लिए किया जाए जिससे किडनी जैसे नए अंगों का निर्माण हो सके

इग्लैंड स्पेस में एक फैक्ट्री लगा रहा है। इसमें गुरुत्वाकर्षण की कमी का उपयोग करके हाई परफॉर्मेंस वाले प्रोडक्ट्स का निर्माण किया जाएगा। धरती पर इन प्रोडक्ट्स को बनाना नामुमकिन है। इस प्रोजेक्ट के लिए अंग्रेज सरकार धन इकट्ठा कर रही है। स्पेस फोर्ज नाम की कंपनी अपने रोबोट फोर्जस्टार ऑर्बिटल व्हीकल को स्पेस में भेजेगी, जिसका साइज ओवन जैसा होगा।

factory in the sky

ये दोबारा धरती पर लौटने से पहले बाहरी स्पेस में इंसानों की आवश्यकता के लिए सेमीकंडक्टर, मिश्रित धातु और फार्मास्यूटिकल्स का निर्माण कर सकता है। एक्सपर्ट चाहते हैं कि इसका उपयोग वैक्सीन रिसर्च के साथ-साथ 3-डी बायोप्रिंटिंग के विकास के लिए किया जाए जिससे किडनी जैसे नए अंगों का निर्माण हो सके।

धरती से बेहतर होगी गुणवत्ता

मौजूदा समय में मामूली गुरुत्वाकर्षण में जब किसी टिशू का निर्माण किया जाता है तो ये आसानी से यूजलेस हो सकता है। सूक्ष्म गुरुत्वाकर्षण वातावरण, जहां बिल्कुल भी गुरुत्वाकर्षण न हो, में इसे आसानी से जगह पर लगाया जा सकता है।

स्पेस फोर्ज ने बताया कि छोटे सेटेलाइट के भीतर स्पेस अंतरिक्ष में बनाए गए कुछ पदार्थ पहले कभी नहीं देखे गए होंगे। उनका मानना है कि स्पेस में बने सेमीकंडक्टर धरती पर बने सेमीकंडक्टर्स की तुलना में बहुत बेहतर होंगे। दूसरे शब्दों में बता दें कि ये फैक्ट्री में आसमान में ब्रिटेन बना रहा है। जहां दवा संबंधित कार्य होगा।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *