चिलचिलाती धूप और गर्म हवा से बचने के लिए करें ये उपाय

इस समय गर्मी अपनी चरम सीमा पर हैं हर किसी का गर्मी से हालत ख़राब हैं गर्मी से बचने के लिए लोग अलग- अलग नुस्खा अपना रहे हैं

लाइफस्टाइल डेस्क। इस समय गर्मी अपनी चरम सीमा पर हैं हर किसी का गर्मी से हालत ख़राब हैं गर्मी से बचने के लिए लोग अलग- अलग नुस्खा अपना रहे हैं जैसे कि गर्मियों का मौसम आते ही, हम नींबू पानी, अमरस, आम का पन्ना और आइस-क्रीम जैसी ठंडी चीज़ों का सेवन बढ़ा देते हैं।

और करें भी क्या चिलचिलाती धूप और गर्म हवा हाल बेहाल बना देती हैं। गर्म तापमान की वजह से सनटैन, सनबर्न के साथ डीहाइड्रेशन की समस्या भी होने लगती हैं। इसलिए इस मौसम में पानी खूब पीना चाहिए, लेकिन क्या सिर्फ पानी पीना काफी हैं।

पानी को सिर्फ पिएं नहीं, खाएं भी

जी हां, आपने बिल्कुल सही पढ़ा। लोग अक्सर गर्मियों में शरीर को डीहाइड्रेट करने के लिए पानी के अलावा कॉफी, सोडा, स्मूदी, फ्लेवर्ड दूध, बियर, वाइन या शराब भी पीते हैं, लेकिन ये चीज़े पानी की कमी पूरी नहीं करती, बल्कि शरीर को नुकसान पहुंचाती हैं।

इनकी जगह खीरा, अजवाइन, मूली, टमाटर, फूलगोभी, मिर्च, तरबूज, ब्रोकोली, पालक, स्ट्रॉबेरी, और अंगूर कुछ ऐसे फल और सब्ज़ियां हैं, जिनमें पानी की मात्रा कहीं ज़्यादा होती है।

यह सभी 90 प्रतिशत पानी से बने होते हैं। सादा पानी नहीं पसंद आ रहा, तो इन ड्रिंक्स को करें ट्राई पानी के स्वाद को बदलने के लिए इसमें नींबू, संतरे, बैरीज़, पुदीना, खीरा और ऐसे दूसरे फलों के रस को मिलाया जा सकता है। इनकी मदद से शायद आप ज़्यादा पानी भी पी लें।

नारियल को भी करें इस्तेमाल

नारियल का हमारे शारीर के लिए काफी लाभदायक होता हैं, क्योंकि यह खनिज युक्त ड्रिंक मैग्नीशियम, सोडियम, पोटेशियम और कैल्शियम से भरपूर होती है। यह गर्म तापमान और थकान की वजह से खोए हुए पानी और इलेक्ट्रोलाइट्स की कमी को जल्दी से पूरा कर देती है।

फलों के जूस से बेहतर है नारियल पानी पीना। फलों के जूस में कैलोरी की मात्रा भी ज़्यादा होती है वहीं नारियल पानी में कैलोरी काफी कम होती है।

नाश्ते में खाएं ओट्स और चिया सीड्स

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे ज़रूरी खाना होता है, यह सब जानते हैं। इसलिए सुबह नाश्ते में हेल्दी चीज़ें खाएं, जैसे ओेट्स का एक कटोरा। ओट्स पानी को सोखने के साथ ही फैल जाते हैं, जिससे आपको एक स्वादिष्ट भोजन के साथ काफी तरल पदार्थ भी मिल जाता है।

अगर आप ओट्स के साथ चिया सीड्स, ब्लूबैरीज़ या फिर स्ट्राबैरीज़ भी मिला लेती हैं, तो आपके शरीर को और भी पानी मिलेगा।

क्या आपकी त्वचा रूखी, उग्र, जलन, खुजली या नाज़ुक लग रही हैं, तो यह शरीर में पानी की कमी के संकेत हैं। इसके अलावा अगर आप सिर दर्द और थके या कमज़ोर महसूस करती हैं, तो यह भी डीहाइड्रेशन की वजह से है।

आपके पेशाब का रंग भी बताता है कि आपके शरीर को कितने पानी की ज़रूरत है। पेशाब साफ और हल्के पीले रंग का होना चाहिए। अगर यह रंग गहरा है, तो इसका मतलब पानी की कमी है।

आखिर में खूब पानी पिएं

एक ऐसा रुटीन जिसका पालन करना आसान है, वो यह कि हर थोड़ी देर में पानी पिएं ताकि गर्मियों के दौरान आपके शरीर में पानी का स्तर अच्छा बना रहे।

ठंडे पानी से नहाएं

गर्म मौसम के वजह से हमें पसीना ज़्यादा आता है, जिससे शरीर में पानी की कमी हो जाती है। हालांकि, ठंडे पानी से नहाने से पानी की कमी पूरी नहीं होती, लेकिन आपको गर्मी के मौसम में राहत ज़रूर मिल सकती है। वे हमारी मांसपेशियों को भी शांत करते हैं और हमारे विचारों में सुधार करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *