Tan Removal Scrubs: घर पर बने स्क्रब से दूर करें हाथों और पैरों की टैनिंग, जानें बनाने का तरीका

आमतौर पर लोग अपने चेहरे का ख्याल तो रख लेते हैं लेकिन हाथों और पैरों पर खास ध्यान नहीं देते है गर्मियों के सीजन में हाथ खुले होने की...

आमतौर पर लोग अपने चेहरे का ख्याल तो रख लेते हैं लेकिन हाथों और पैरों पर खास ध्यान नहीं देते है गर्मियों के सीजन में हाथ खुले होने की वजह से उनमें सबसे ज्यादा टैनिंग की समस्या होती है। ऐसे में आपको घर से बाहर निकलते समय हाथों और पैरों पर भी सनस्क्रीन लगा लेनी चाहिए। वहीं अगर आपके हाथ में टैनिंग हो गई हो तो आप घर में बने स्क्रब की सहायता से उसे हटा सकते हैं।

Homemade Tan Removal Scrubs

दही और चावल का आटा

घर पर ही नेचुरल स्क्रब बनाने के लिए आप दो चम्मच दही में एक चम्मच चावल का आटा मिला लें। इसके बाद इसे हाथोंं रगड़कर लगाएं। स्क्रबिंग शुरू करने से पहले हाथों पर थोड़ा-सा कोकोनट ऑयल लगा लें जिससे हाथ ड्राई न हो। 4-5 मिनट रगड़ने के बाद आप हाथ धो लें। पहले ही दिन आपको फर्क नजर आने लगेगा।

एलोवेरा जेल और ओट्स

पांच चम्मच एलोवेरा जेल में एक चम्मच ओट्स को मिला कर हाथों पर लगाएं लेकिन ऐसा करते समय हाथों पर ऑलिव ऑयल जरूर लगा लें। आपके पास अगर ऑलिव ऑयल नहीं है, तो आप नियल का तेल भीलगा सकते हैं।

शहद और चावल का आटा

शहद और चावल का आटा भी हाथों से टैनिंग करने में कारगर होता है। इसके लिए चार चम्मच शहद में एक चम्मच चावल का आटा मिला लें। अब इसे हाथ पर रगड़कर साफ करें और फिर ठंडे पानी से धो लें।

चीनी और नींबू का रस

चार चम्मच चीनी में एक चम्मच नींबू का रस मिला लें। अब इसी मिश्रण को हाथों पर रगड़कर टैनिंग रिमूव करें। इस स्क्रब को इस्तेमाल करने के बाद हाथों को पानी से साफ करके नारियल का तेल जरूर लगा लें।