तीसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड के खिलाफ टीम इंडिया की जीत है पक्की, ये रहे 2 कारण

तीसरा मैच दोनों ही टीम के लिए श्रंखला में जीत हासिल करने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसी के तहत में हम बात करेंगे 2 ऐसे कारणों के बारे में जो इंडिया के जीत के पक्की करने की तरफ इशारा कर रहें हैं।

इंडियन क्रिकेट टीम तथा इंग्लैंड के मध्य जारी 4 टेस्ट मुकाबलों की सीरीज का तीसरा मुकाबला 24 फरवरी से अहमदाबाद के मोटेरा ग्राउंड में खेला जाएगा। अब तक खेले गए 2 टेस्ट मुकाबलों में एक-एक मैच जीतकर दोनों टीमें बराबरी पर खड़ी हैं। तीसरा मैच दोनों ही टीम के लिए श्रंखला में जीत हासिल करने की उम्मीदों को बरकरार रखने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इसी के तहत में हम बात करेंगे 2 ऐसे कारणों के बारे में जो इंडिया के जीत के पक्की करने की तरफ इशारा कर रहें हैं।

team india test

1- इंडिया तथा इंग्लैंड के मध्य होने वाला मैच डे-नाइट होगा, वहीं यह मैच पिंक बॉल से खेला जाएगा। टेस्ट क्रिकेट में अभी तक 6 टीमों (भारत, ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज) ने अपने घरेलू मैदानों पर डे-नाइट मुकाबले खेले हैं।

वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम को छोड़कर सभी टीमों ने घर में सभी डे-नाइट टेस्ट जीते हैं। वेस्टइंडीज टीम के पर्फामेंस पर नजर डाले तो हाल फिलहाल में टीम का प्रदर्शन उतना शानदार नहीं रहा है। फिलहाल वेस्टइंडीज की ICC TEST RANKING में आठवे पायदान पर है। इससे स्पष्ट है कि सभी टॉप टीमों ने घर में डे-नाइट नहीं हारा है।

2- दूसरा कारण ये है कि इंडिया के मैदानों पर जीत हासिल करना वैसे भी विदेशी टीमों के लिए जीत प्राप्त करना कठिन होता है। इंडिया में तैयार होने वाली स्पिन पिचों पर विश्व के अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों की हालत खराब हो जाती है। इसके बीते मुकाबले में अश्विन और अक्षर के सामने इंग्लैंड के क्रिकेटर्स ने घुटने टेक दिए थे। इस मैच में तेज गेंदबाजों को थोड़ी सहायता जरूर मिलेगी, परन्तु इंडिया होम एडवांटेज लेना चाहेगी, ऐसे में इंग्लैंड के लिए मुश्किल होगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *