Technology: अब रोबोट करेगा घर का काम, धोएगा बर्तन, लगाएगा झाड़ू

अब वह दिन दूर नहीं जब आप घर के कामों में भी रोबोट की मदद ले सकेंगे। जी हां रोबोट आपके घर का काम करेगा। इस तरह का रोबोट बनाने की दिशा में कई कंपनियां...

अब वह दिन दूर नहीं जब आप घर के कामों में भी रोबोट की मदद ले सकेंगे। जी हां रोबोट आपके घर का काम करेगा। इस तरह का रोबोट बनाने की दिशा में कई कंपनियां काम कर रही हैं। कंपनियों ने ऐसे कई रोबोट्स को मार्केट में उतारा भी है लेकिन, वे अभी शुरुआती दौर में है। दिग्गज मोबाइल ब्रांड Samsung भी इसमें पीछे नहीं है।

robot of Samsung

Samsung एक AI रोबोट पर काम कर रहा है जो आपके कई घरेलू काम को कर देगा। Samsung ने इस रोबोट को CES 2021 में पेश किया था। कंपनी ने इसे असिस्टेंट या रोबोट का Bot Handy नाम दिया है। मालूम हो कि CES सबसे बड़ा सालाना इवेंट है जहां पर टेक कंपनियां अपने इनोवेटिव प्रोडक्ट को शोकेस करती हैं।

Samsung Bot Handy फिलहाल डेवलपमेंट की स्टेज में है। इसकी बिक्री या लॉन्च डेट के बारे में अभी कुछ भी डिसाइड नहीं किया गया है। ये डिवाइस एडवांस AI का इस्तेमाल करके चीजों को उनके साइज, शेप या फिर वेट से पहचानता है। इस रोबोट को हैंडी इसलिए कहा जा रहा है क्योंकि ये आपके घर के काम भी कर सकेगा। AI के इस्तेमाल के जरिये Bot Handy चीजों को समझता है।

जैसे कि ये ग्लास कप या एक प्लेट के शेप और मैटेरियल का नोट ले लेता है ताकि ये आपके ट्रस्टेड पार्टनर के तौर पर काम कर सके। Bot Handy खुद ही मूव करके कई चीजें जैसे टेबल सेट करना या किचन में बर्तन रख आने जैसे काम भी करेगा। कहने का मतलब ये है ये आपके घरेलू काम को काफी आसान बना देता है। Samsung ने इस इवेंट में और भी कई रोबोट्स पेश किये थे। इसमें व्यक्ति की सुरक्षा के लिए सर्विलांस रोबोट डॉग, Jetbot 90 AI+ स्मार्ट वैक्यूम क्लीनर था।