Technology: अब हवा से भी बनाया जा सकेगा पानी, इजरायल ने भारत में लॉन्च की ऐसी मशीन

अब हवा के माध्यम से भी पीने वाले पानी को जेनरेट कियाजा सकेगा। ये कल्पना नहीं बल्कि हकीकत है। दरअसल इजरायल की कंपनी Watergen ने हवा...

अब हवा के माध्यम से भी पीने वाले पानी को जेनरेट कियाजा सकेगा। ये कल्पना नहीं बल्कि हकीकत है। दरअसल इजरायल की कंपनी Watergen ने हवा के जरिए पानी बनाए वाली मशीन को भारत में भी पेश कर दिया है। इसके लिए इजराइली कंपनी ने SMV Jaipuria Group के साथ पार्टनरशिप की है।

Water From Air

इस पार्टनरशिप के माध्यम से कंपनी Atmospheric Water Generators (AWG) प्रोडक्ट्स को कई कैटेगरी में भारत में पेश करेगी। बताया जा रहा है कि ये मशीन एम्बियंट एयर से मिनरलाइज्ड, सेफ ड्रिकिंग वॉटर क्रिएट करती है। कंपनी का कहना है कि ऑपरेशन स्टार्ट होने के एक साल के भीतर वो मैन्युफैक्चर यूनिट को भी भारत में लॉन्च कर देगी।

कंपनी ने Watergen प्रोडक्ट्स के वाइड रेंज को भी दिखाया है। इसमें Genny, Gen-M1, Gen-M Pro and Gen-L शामिल हैं। इन प्रोडक्ट्स की कैपिसिटी 30 लीटर से लेकर 6,000 लीटर प्रतिदिन तक है। हालांकि कंपनी ने कीमत को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी है। माना जा रहा है कि इसकी कीमत 2.5 लाख रुपये से शुरू हो सकती है।

कंपनी का कहना है कि ये प्रोडक्ट्स स्कूल, हॉस्पिटल, पार्क, घर, ऑफिस, रिजॉर्ट, कंस्ट्रक्शन साइट्स, गांव, रेसिडेंशियल बिल्डिंग और दूसरे जगह पर काफी काम का साबित होगा, क्योंकि इन जगहों पर ड्रिकिंग वॉटर की काफी अधिक आवश्यकता होती है। ये मशीन हवा में मौजूद नमी का इस्तेमाल करके पानी बनाती है। इस डिवाइस में प्लग एंड प्ले टेक्नोलॉजी दी गई है।

इससे आप किसी भी स्टैंडर्ड इलेक्ट्रिसिटी कनेक्शन या किसी अल्टरनेटिव एनर्जी सोर्स के साथ इंस्टॉल कर सकते हैं। इस प्रोडक्ट को पेश करने के मौके पर मौजूद Watergen India के सीईओ Maayan Mulla का कहना है कि वो सभी के लिए सेफ मिनरलाइज्ड ड्रिकिंग वॉटर उपलब्ध करवाना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि पेटेंट GENius टेक्नोलॉजी से वो भारत में इंडस्ट्रियल और कंज्यूमर डिमांड को बेहतर वॉटर क्वालिटी से पूरा करना चाहते हैं।