LAC पर तनाव- चीन ने देश की इन जगहों पर बनाए ठिकाने, की पूरी सेना की तैनाती

चीनी आर्मी पर इंडियन आर्मी तथा देश के उच्च-अफसर पूरी नजर गढ़ाए हुए हैं।

नई दिल्ली॥ भारत से जारी तनाव के बीच चीनी सेना ने अरुणाचल प्रदेश से चिपके हुए इलाकों में अपने लड़ाकों की चहल कदमी को बढ़ाया है। पूर्वी लद्दाख में जारी तनाव के बीच ड्रैगन की तरफ से अरुणाचल प्रदेश के निकटतम क्षेत्रों में अपनी सेना की गतिविधियां बढ़ाई गई है।

chinese army on border

इस पूरी गतिविधि पर इंडियन आर्मी तथा देश के उच्च-अफसर पूरी नजर गढ़ाए हुए हैं। चीन से किसी भी प्रकार की अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए इंडियन आर्मी ने अरुणाचल प्रदेश के इस इलाकों में खुद की ताकत को और बढ़ाया है। खबर के मुताबिक लद्दाख में हिंदुस्तानी लड़ाकों से मात खा चुका चीन अब अरुणाचल प्रदेश से लगी सरहद पर किसी नापाक काम की साजिश का प्रयास कर रहा है।

इसके लिए चीनी आर्मी को भारी तादाद में तैनात करने का काम शुरू किया है। इसके अलावा इस हिस्से के अंदरुनी इलाके में भी चीनी सेना की मूवमेंट्स देखी गई हैं। इन सभी पर भारत की सरकार पूरी नजर बनाए हुए हैं और सेना भी रणनीति के स्तर पर पूरी तरह से सतर्क है।

हिंदुस्तानी क्षेत्रों के करीब दिख रही चीन की पट्रोल टीम

सूत्रों के अनुसार अरुणाचल प्रदेश के असाफिला तथा फिश टेल-2 के क्षेत्रों में चीनी आर्मी की चहल-कदमी नजर आ रही हैं। अभी हाल ही में इस क्षेत्र के लगभग बीस किलोमीटर के क्षेत्र में चीनी लड़ाकों के कई वाहन देखे गए हैं। इसके अलावा यहां पर कुछ सड़कों और अन्य चीजों का निर्माण भी हुआ है।

आपको बता दें कि अरुणाचल से सटे इन भागों में चीन की पट्रोलिंग टीमें निरंतर भारतीय क्षेत्रों के आसपास देखी जा रही हैं। ऐसे में इंडियन आर्मी ने भी इस क्षेत्र में अपनी पोजिशंस को व मजबूत करते हुए अतिरिक्त जवानों तथा पुख्ता इंतजामों को पूरा किया है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *