वो 2 मिस्टीरियस काम, जो मनुष्य करना तो चाहता है, मगर शायद ही क़भी कर पाए

आइए कुछ ऐसे रहस्यमई कार्यों के बारे में जानते हैं, जो मनुष्य करना तो चाहता है, मगर शायद ही कभी कर पाए। 

अजब-गजब॥ एक टाइम था जब साइंस कई ही चीजों में पीछे था। पहले के इंसान शायद ही ऐसा कभी सोचते होंगे कि बिजली जैसा भी कुछ हो सकता है, जिसके उपयोग से मनुष्य बहुत कुछ कर सकता है और ना ही प्लेन के उड़ने, पिक्चरहॉल तथा टीवी का चलन और फोन पर बात करने के बारे में कभी सोच पाते होंगे।

HUMAN

मगर आज साइंस की सहायता से साइंटिस्टों ने इन सभी को मुमकिन कर दिखाया है। हालांकि आज भी कई ऐसे काम हैं, जिनके उत्तर तलाशने अभी बाकी हैं। आइए कुछ ऐसे रहस्यमई कार्यों के बारे में जानते हैं, जो मनुष्य करना तो चाहता है, मगर शायद ही कभी कर पाए।

  • अमर या अमिट (Immortal) होना उसको कहा जाता है, जो कभी नहीं मर सकता। महाभारत में 7 ऐसे लोगों का उल्लेख मिलता है, जो अमर (Immortal) हैं। मगर साइंस के लिए अभी भी अमरता बस एक कल्पना ही है, जो शायद ही कभी हकीकत हो पाए।
  • प्रजेन्ट से पॉस्ट तथा फ्यूचर में पहुंचने की परिकल्पना तो मनुष्य हमेशा से करता रहा है। टाइम मशीन (समय घटाने-बढ़ाने वाली मशीन) को लेकर बॉलीवुड तथा हॉलीवुड में कई फिल्में भी बन चुकी हैं, मगर ये अभी भी एक कल्पना मात्र ही हैं। हालांकि मनुष्य इसके लिए प्रयास कर रहा है, मगर मौजूदा साइंस को देखकर लगता है कि शायद ही ऐसा कभी हो पाए कि मनुष्य टाइम मशीन के जरिए पॉस्ट तथा फ्यूचर में जा सके।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *