गहरी सोच में डाल देगा ‘महाभारत के भीष्म पितामह’ के शादी नहीं करने का फैसला, उम्र हुई 64 फिर भी हैं कंवारे

मनोरंजन डेस्क। टीवी के सबसे चर्चित सीरियल महाभारत में भीष्म पितामह का किरदार निभाने वाले मुकेश खन्ना 64 साल के हो गए हैं। उनका जन्म 23 जून 1958 को मुंबई में हुआ था। वैसे तो मुकेश ने कई टीवी सीरियल और फिल्मों में काम किया, लेकिन आज भी उन्हें भीष्म पितामह के नाम से जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी कि मुकेश इस उम्र में कुंवारे हैं। उन्होंने अभी तक एक इंटरव्यू में शादी न करने की वजह बताई थी जिसे सुनकर सभी हैरान रह गए थे। बता दें कि वह चिल्ड्रन फिल्म सोसाइटी इंडिया के चेयरमैन भी रह चुके हैं। उन्होंने शक्तिमान जैसे सीरियल्स में सुपरहीरो की भूमिका निभाई है।

Mukesh Khanna
शादी के खिलाफ हैं मुकेश खन्ना

कुछ साल पहले उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया था कि किसी ने उनसे ये सवाल पूछा था कि उन्होंने शादी क्यों नहीं की तो उन्होंने जवाब दिया- मैं शादी के खिलाफ नहीं हूं. कई बार लोग कहते हैं कि मैंने भीष्म पितामह का किरदार निभाया और इसलिए मेरी शादी नहीं हुई तो ऐसा नहीं है और न ही मैं भीष्म पितामह जैसा महान बन सकता हूं। मैंने अपने निजी जीवन में कोई भीष्म व्रत नहीं लिया है। शादी किस्मत का खेल है, जब होना होता है तो होता है। उन्होंने शादी के बारे में यह भी कहा था कि यह दो आत्माओं का मेल है, जो एक साथ रहते हैं और जीवन जीते हैं। शायद मेरे लिए कोई लड़की नहीं बनी।

भीष्म पितामह की भूमिका ने उन्हें प्रसिद्ध किया

मुकेश खन्ना ने अपने करियर में कई भूमिकाएँ निभाईं। लेकिन उन्हें पहचान भीष्म पितामह के रोल से मिली। कहा जाता है कि पहले उन्हें अर्जुन का रोल मिला था लेकिन किसी वजह से ये रोल उनसे छीन लिया गया था। फिर उन्हें गुरु द्रोणाचार्य की भूमिका की पेशकश की गई, जो उन्हें ज्यादा पसंद नहीं आई लेकिन फिर भी वे इसे करने के लिए तैयार हो गए। पर शायद किस्मत के मन में कुछ और ही था। आखिरकार उन्हें भीष्म पितामह की भूमिका के लिए अंतिम रूप दिया गया। और इस किरदार ने उन्हें पहचान दिलाई। इसके बाद उन्होंने चंद्रकांता, द ग्रेट मराठा, विश्वामित्र, युग जैसे टीवी सीरियल्स में काम किया। 1997 में, वह धारावाहिक शक्तिमान में दिखाई दिए, जिसमें उन्होंने एक सुपर हीरो की भूमिका निभाई। इस सीरियल को देखकर यह हर बच्चे का पसंदीदा बन गया और हर बच्चा उसे शक्तिमान कहने लगा। इसके अलावा उन्होंने कुछ सीरियल्स में भी काम किया। फिलहाल वह यूट्यूब पर अपने शो द मुकेश खन्ना शो को होस्ट कर रहे हैं।

इन फिल्मों में किया काम
टीवी सीरियल्स के अलावा उन्होंने कुछ फिल्मों में भी अपना जलवा दिखाया। वह सौगंध, सौदागर, तहलका, यलगार, मेर आन, रखवाले, इंसानियत, अनक्राउन्ड बादशाह, मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी, अमानत, राजा, अनाड़ी, बरसात, हिम्मत, टाडा, प्लान जैसी फिल्मों में नजर आए।