यहां की सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 2021 के अंत तक इस चीज पर लगेगा, पूरी तरह प्रतिबंध

कनाडा में साल 2021 के अंत कर सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध लग जाएगा।कनाडा के पर्यावरण मंत्री जोनैथन विल्किंसन ने प्रेस से बात करते हुए बताया कि देश का उद्देश्य है

ओटावा, 10 अक्टूबर यूपी किरण। कनाडा में साल 2021 के अंत कर सिंगल यूज प्लास्टिक के प्रयोग पर प्रतिबंध लग जाएगा।कनाडा के पर्यावरण मंत्री जोनैथन विल्किंसन ने प्रेस से बात करते हुए बताया कि देश का उद्देश्य है कि साल 2030 तक उनके यहां पर जीरो प्लास्टिक वेस्ट हो, इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए यह निर्णय लिया गया है।

विल्किंसन ने कहा कि प्लास्टिक प्राकृतिक वातावरण के लिए हानिकारक है। हमारी नदियों और झीलों के लिए भी नुकसानदायक है। विशेषकर महासागरों में यह अधिक नुकसानदायक हैं और वन्यजीव प्रणियों के लिए घातक सिद्ध हो रहा है। इस प्रतिबंध के तहत प्लास्टिक की थैलियों, कटलरी, स्ट्रॉ, खाने के डिब्बों और स्टर स्टिक्स पर रोक लगा दी जाएगी।

दरअसल प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो की सरकार ने एक डिस्कशन पेपर भी जारी किया है, जिसके जरिए इस मामले पर जनता की राय भी मांगी गई है। आपको बता दे प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने पहली बार पिछले साल सिंगल यूस प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *