Jammu & Kashmir में विधानसभा सीटों की संख्या तय, परिसीमन आयोग ने जारी की रिपोर्ट

परिसीमन आयोग ने जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) में अपना कार्यकाल समाप्त होने से एक दिन पहले विधानसभा सीटों के पुनर्निर्धारण पर अंतिम रिपोर्ट जारी कर दी है। रिपोर्ट के आधार पर परिसीमन की प्रक्रिया पूरी होने पर जम्मू-कश्मीर में 90 विधानसभा क्षेत्र हो जाएंगे. रिपोर्ट जारी होने के साथ ही केंद्र शासित प्रदेश में चुनाव का रास्ता साफ हो गया है और उम्मीद है कि इस साल नवंबर-दिसंबर में गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के साथ ही जम्मू-कश्मीर में भी चुनाव हो सकते हैं.

Jammu & Kashmir

आपको बता दें कि परिसीमन आयोग की रिपोर्ट के मुताबिक जम्मू क्षेत्र में 6 और कश्मीर में एक सीट बढ़ेगी. पहली बार सभी पांच संसदीय क्षेत्रों में विधानसभा क्षेत्रों में सीटों की संख्या बराबर रखी गई है। प्रत्येक लोकसभा सीट पर 18 विधानसभा सीटें होंगी। 47 सीटें कश्मीर संभाग में और 43 सीटें जम्मू संभाग में होंगी। (Jammu & Kashmir)

वहीँ बता दें कि अब तक कश्मीर में 46 और जम्मू में 37 विधानसभा सीटें थीं। यहां पहली बार अनुसूचित जनजातियों के लिए 9 सीटें आरक्षित करने का प्रस्ताव किया गया है। पहले की तरह 7 सीटें अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित रहेंगी। इसके साथ ही जून 2018 से जम्मू-कश्मीर (Jammu & Kashmir) में कोई निर्वाचित सरकार नहीं है। परिसीमन रिपोर्ट सरकार को सौंपी जाएगी और उसके बाद एक राजपत्रित अधिसूचना के माध्यम से एक आदेश जारी किया जाएगा। इसके बाद ही चुनाव की घोषणा होगी।

दिल्ली में अब फ्री या सब्सिडी वाली बिजली के लिए करना पड़ेगा ये काम, अरविंद केजरीवाल ने किया ऐलान

Action: इस महिला पुलिस अधिकारी को अपने ही मंगेतर को करना पड़ा अरेस्ट, जानें क्या है आरोप

Ajab Gajab: गर्लफ्रेंड की ऐसी तस्वीर देख उड़ गए ब्वायफ्रेंड के होश, बहन के लिए किया था ऐसा काम

बड़ी खबर: इस जगह से पकड़ें गए 4 संदिग्ध आतंकी, भारी मात्रा में हथियार बरामद

Watch Video: लड़की ने चलाई सिंगल टायर बाइक, देखकर हैरान हुए लोग

रजनीगंधा को घर में किस दिशा में रखना चाहिए ताकि जीवन में खुशबू के साथ-साथ कीर्ति भी आए, जानिए