दुनिया का इकलौता ऐसा बल्लेबाज़ जिसने दो देशों के लिए लगाई है सेंचुरी, आज है जन्मदिन

उपलब्धि इस बल्लेबाज ने हासिल की वह कोई दूसरा नहीं कर पाया। वह इकलौते बल्लेबाज रहे जिन्होंने दोनों टीमों के लिए न सिर्फ टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाई और 1000 रन बनाए

वैसे तो क्रिकेट के दुनिया में कई बड़े इतिहास बने हुए है, लेकिन ये इतिहास अभी तक नहीं टुटा है. आपको बता दें कि दो देशों के लिए टेस्ट मैच खेलने वाले कई खिलाड़ी हैं। लेकिन जो उपलब्धि इस बल्लेबाज ने हासिल की वह कोई दूसरा नहीं कर पाया। वह इकलौते बल्लेबाज रहे जिन्होंने दोनों टीमों के लिए न सिर्फ टेस्ट मैच में सेंचुरी लगाई और 1000 रन बनाए।

kepler

आपको बता दें कि बात हो रही है कैप्लर वेसेल्स की। उनका जन्म आज ही के दिन सन 1957 में साउथ अफ्रीका के शहर ब्लूमफनटेन में हुआ। लेकिन उस समय साउथ अफ्रीका पर अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंध लगा था तो वेसेल्स ने ऑस्ट्रेलिया के लिए अपने करियर की शुरुआत की।

इंग्लैंड से खास लगाव

गौरतलब है कि वेसल्स ने दोनों देशों के लिए अपना पहला टेस्ट मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला। और कमाल की बात दोनों बार पहली पारी में उन्होंने शतक लगाया। 1982-83 में ब्रिसबेन में 163 रन। और इसके बाद 1994 में लॉर्ड्स में बड़ी जीत में अहम भूमिका निभाते हुए साउथ अफ्रीका के लिए।

1965 के बाद इंग्लैंड में साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार कोई टेस्ट मैच खेल रही थी। 1991-92 में जब साउथ अफ्रीका ने टेस्ट क्रिकेट में वापसी की तो वेसेल्स उसके कप्तान थे। साउथ अफ्रीका के पहले वर्ल्ड कप 1992 में वह टीम के कप्तान थे। साउथ अफ्रीका की टीम पहली बार सेमीफाइनल में पहुंची थी। उन्होंने चार और टेस्ट सेंचुरी अलग-अलग देशों के खिलाफ लगाई थी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *