सीने में दर्द की शिकायत पर शख्स पहुंचा अस्पताल, जांच में निकली ऐसी चीज की उड़ गए होश

आमतौर पर जब सीने में दर्द होता है तो लोग हार्ट की समस्या समझते हैं और उसी का इलाज कराते हैं लेकिन कई बार जब इसकी जांच की जाती है तो बहुत ही...

आमतौर पर जब सीने में दर्द होता है तो लोग हार्ट की समस्या समझते हैं और उसी का इलाज कराते हैं लेकिन कई बार जब इसकी जांच की जाती है तो बहुत ही चौंकाने वाली चीज सामने आती है। ऐसा ही एक मामला सामने इंग्लैंड में देखने को मिला। यहाँ जब 56 साल के एक शख्स के सीने में दर्द हुआ और उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। इसके बाद जब डॉक्टरों की एक टीम ने उसकी जांच कराई तो ऐसी चीज देखने को मिली जो बेहद डरावनी थी। शख्स के दिल में सीमेंट का एक नुकीला और बड़ा टुकड़ा फंसा हुआ था।

chest pain

एक रिपोर्ट के मुताबिक ‘न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ के एक रिसर्च पत्र में इस मामले का जिक्र किया गया है। यह शख्स यूरोप का ही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि जब इस शख्स के सीने में तेज दर्द महसूस हुआ तो यह डॉक्टर के पास पहुंचा। डॉक्टरों ने जांच के बाद उसे तुरंत एक बड़े अस्पताल में रेफर कर दिया, वहां भी इसकी जांच की गई जिसकी रिपोर्ट देखकर डॉक्टर हैरान रह गए।

डॉक्टरों की टीम ने पाया कि शख्स के दिल और फेफड़े के बीच एक अजीबोगरीब चीज फंसी हुई है। जब उन्होंने गौर से देखा तो पाया कि फेफड़े के पास से दिल को चीरती हुई ये नुकीली चीज एक सीमेंट का टुकड़ा है। इस टुकड़े की वजह से शख्स के दिल में एक छेद सा बन गया था। इसके बाद डॉक्टरों ने उसकी सर्जरी की। एक जटिल प्रक्रिया के बाद शख्स के दिल से इसे निकाला गया। रिपोर्ट में यह भी बताया गया है कि यह टुकड़ा वहां तक कैसे पहुंच गया।

दरअसल शख्स को ऑस्टियोपरोसिस की बीमारी है जिसकी वजह से उसके शरीर में रीढ़ की हड्डी में फ्रैक्चर हो गया था। इस समस्या को ठीक करने के लिए डॉक्टरों ने कुछ समय पहले काइफोप्लास्टी की थी। इसमें एक खास तरह की सीमेंट को रीढ़ की हड्डी में इंजेक्ट किया जाता हैताकि हड्डी की लंबाई पहले की ही तरह हो जाए। इसी केस में सीमेंट का एक टुकड़ा निकलकर नसों में चला गया। करीब दस सेमी लंबा यह नुकीला टुकड़ा नसों में से होता हुआ शख्स के दिल की दीवार में धंस गया और फेफड़े में भी छेद कर दिया।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *