धूप से मुरझा गई है त्वचा, ग्लोइंग स्किन पाने के लिए अपनाएं ये रूटीन

नई दिल्ली: भीषण गर्मी और धूप में चेहरा पीला पड़ जाता है. खासकर जो लोग घर से बाहर कदम रखते हैं उनकी त्वचा काफी बेजान हो जाती है। ऐसे में हफ्ते में कम से कम एक दिन अपनी त्वचा के लिए जरूर निकालना चाहिए। आज हम आपको एक ऐसा स्किन केयर रूटीन बता रहे हैं, जिसे करने के बाद आपकी त्वचा बिल्कुल ग्लोइंग और बेदाग दिखेगी। इससे आपके चेहरे पर तुरंत निखार आएगा। आपकी त्वचा मुलायम और खूबसूरत बनेगी। आप इसे डेली रूटीन का हिस्सा भी बना सकते हैं। जानिए कैसे रखें अपनी त्वचा की देखभाल।

glowingskinगर्मियों में कैसे रखें त्वचा की देखभाल?

1- चेहरे की डीप क्लीनिंग- रोजाना त्वचा की सफाई करते ही रात को सो जाएं। मेकअप को अच्छी तरह से हटाकर अपने चेहरे को साफ करें और थोड़ा सीरम लगाएं। इससे त्वचा हाइड्रेट रहती है और सुबह के समय आपकी त्वचा बहुत मुलायम होगी।

2- भाप लें- हफ्ते में कम से कम एक बार अपनी त्वचा पर भाप जरूर लें। इसके लिए सबसे पहले चेहरे को सादे पानी से धो लें। इसके बाद गुनगुने पानी से भाप लें। ऐसा करने से आपके चेहरे पर जमा सारी गंदगी निकल जाएगी। भाप लेने के बाद चेहरे को तौलिए से पोंछ लें।

3- फेस मास्क है जरूरी- अब चेहरे की डीप क्लीनिंग के बाद कोई अच्छा फेस मास्क लगाएं। बाजार में आपको कई तरह के फेस मास्क मिल जाएंगे। आप चाहें तो घर पर भी फेस मास्क बना सकते हैं।

4- घरेलू फेसमास्क लगाएं- रूखी त्वचा वाले लोग दही और शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। ऑयली स्किन के लिए क्ले बेस्ड मास्क का इस्तेमाल करें। इस फेस मास्क को चेहरे पर लगाकर रखें। जब मास्क सूख जाए तो इसे हटा दें। अब आप रात में अपने चेहरे पर कोई भी सीरम या फेशियल ऑयल लगा सकते हैं।