जाते-जाते ट्रंप ने भारतीयों को दिया बड़ा झटका, बाइडेन ने दी ये प्रतिक्रिया

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय कामगारों को बड़ा झटका दिया है. ट्रम्प ने ग्रीन कार्ड और वर्क वीजा पर ३१ मार्च तक प्रतिबन्ध को बढ़ा दिया है.

नयी दिल्ली। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय कामगारों को बड़ा झटका दिया है. ट्रम्प ने ग्रीन कार्ड और वर्क वीजा पर ३१ मार्च तक प्रतिबन्ध को बढ़ा दिया है. ट्रम्प ने इससे संबंधित आदेश पर अपने साइन भी कर दिए है. ट्रम्प के इस कदम से अमेरिका में रह रहे भारतीय कामगारों को बड़ा झटका लगा है.

donald trump joe biden

राष्ट्रपति ट्रम्प ने अपने आदेश में कहा है कि संयुक्त राज्य अमेरिका के श्रम बाजार और अमेरिकी जनता के स्वास्थ्य पर कोरोना का प्रभाव व्यापक स्तर पर चल रहा है. ट्रप के आदेश में बेरोजगारी की दर, राज्यों द्वारा जारी व्यवसायों पर महामारी संबंधी प्रतिबंध और पिछले साल की मध्य अवधि से कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ने का हवाला भी दिया गया है.

ट्रम्प ने कहा है कि यह उद्घोषणा 31 मार्च, 2021 को समाप्त होगी, और आवश्यकतानुसार इसे जारी भी रखा जा सकता है. इसका आशय यह है ग्रीन कार्ड और वर्ज वीजा पर प्रतिबंध खत्म होने की गुंजाइश कोरोना संक्रमण पर निर्भर करेगा.

बता दें कि अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन 20 जनवरी को पदभार ग्रहण करने वाले हैं. इसके बाद उन्होंने ट्रंप के कई फैसलों को बदलने की घोषणा की है, हालांकि इस फैसले पर उनकी क्या प्रतिक्रिया होगी ये अभी जाहिर नहीं है.  हालांकि बाइडेन ने इन प्रतिबंधों की आलोचना की है. लेकिन इसकी प्रतिक्रिया में वे ट्रंप के फैसले को कितना बदलेंगे ये स्पष्ट नहीं है.

बता दें कि अप्रैल में ट्रंप ने ग्रीन कार्ड धारकों पर प्रतिबंध की घोषणा कर दी थी. जून में ट्रंप ने H-1B वीजा पर भी प्रतिबंध लगाया था. इस प्रतिबंध का असर अमेरिका में सूचना तकनीक के क्षेत्र में काम करने वाले भारतीयों पर पड़ा है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *