80 साल पहले पानी में डूब गया था गांव, अब दिखा ऐसे कि हैरान रह गए लोग

इन दिनों ब्रिटेन का एक गांव काफी सुर्ख़ियों में है। कहते हैं ये लगभग अस्सी साल पहले पानी में डूब गया था। अभी हाल ही में पानी सूखने के बाद...

इन दिनों ब्रिटेन का एक गांव काफी सुर्ख़ियों में है। कहते हैं ये लगभग अस्सी साल पहले पानी में डूब गया था। अभी हाल ही में पानी सूखने के बाद ये गांव फिर से नजर आने लगा है। लोगों को जैसे ही इस गांव के अवशेष दिखने लगे वे हैरान रह गए। यह मामला ब्रिटेन डर्बीशायर का है। एक रिपोर्ट मुताबिक इस गांव का नाम डेवेन्ट है। ये गांव साल 1940 में पानी में डूब गया था।

village

दरअसल आसपास के इलाकों के पानी सप्लाई के लिए इस गांव को तालाब बना दिया गया था। या ये कह सकते है कि तरक्की के नाम पर इस गांव की बलि दे दी गयी थी। हाल ही में जब इस तालाब का पानी सूखने लगा तो एक बार फिर गांव के अवशेष दिखने लगे। रिपोर्ट में बताया गया है कि 1940 के दशक में अधिकारियों ने डेवेन्ट गांव को आसपास के इलाके में पानी सप्लाई के लिए बनाए गए तालाब में ही शामिल करा दिया था।

हालांकि उस वक्त इस गांव के लोगों का और रहने के लिए भेज दिया गया था लेकिन डेवेन्ट गांव तबाह हो गया और वहां सिर्फ पानी ही पानी दिखता था। आश्चर्य की बात यह है कि गांव के मकान और झोपड़ियां आज भी अवशेष के रूप में नजर आ रहे हैं। इतना ही नहीं पेड़ों की जड़ें भी दिख रही हैं। इस गांव के चर्च भी पानी सूखने के साथ ही दिखाई देने लगे है।

बताया जा रहा है कि इन चर्च को 1757 में बनाया गया था। इस गांव के आसपास रहने वाले कई बुजुर्ग कहते हैं कि यह गांव किसी जमाने में काफी समृद्ध था लेकिन इस तालाब ने सबकुछ तबाह कर दिया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *