आज के ही दिन इस आतंकी हमले से हिल गई थी दुनिया, चारों तरफ लाशें ही लाशें, दर्दनाक था मंज़र

आपको बता दें कि 11 सितंबर 2001 अमेरिका के इतिहास में दर्ज है। इस दिन दुनिया का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था जिसने 2996 लोगों की जान ले ली।

आज ही के दिन साल 2001 में यानि 19 साल पहले आज ही के दिन अमेरिका खतरनाक आतंकी हमलों से कांप उठा था। जिसके बाद ये दिन इतिहास के सबसे दुखद दिनों में से एक हो गया है. आपको बता दें कि 11 सितंबर 2001 अमेरिका के इतिहास में दर्ज है। इस दिन दुनिया का सबसे बड़ा आतंकी हमला हुआ था जिसने 2996 लोगों की जान ले ली।

_september-9-11

वहीँ तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति जॉर्ज बुश  ने इस घटना को अमेरिकी इतिहास का सबसे काला दिन करार दिया था। 11 सितंबर 2001 की उस सुबह को कोई भी भूला नहीं है जब रोज़ की तरह दुनिया की सबसे ऊंची इमारतों में शुमार वर्ल्ड ट्रेंड सेंटर में भी करीब 18 हजार कर्मचारी रोजमर्रा का काम निपटाने में जुटे थे, लेकिन सुबह 8:46 मिनट पर कुछ ऐसा हुआ कि अब तक सामान्य सी मालुम पड़ रही यह सुबह खौफनाक हो उठी।

आपको बता दें कि उस दिन 19 अल कायदा आतंकियों ने 4 पैसेंजर एयरक्राफ्ट हाईजैक किए थे और जानबूझकर उनमें से दो विमानों को वर्ल्ड ट्रेड सेंटर, न्यूयॉर्क शहर के ट्विन टावर्स के साथ टकरा दिया, जिससे विमानों पर सवार सभी लोग तथा बिल्डिंग के अंदर काम करने वाले हजारों लोग भी मारे गए। हमला जिन विमानों से किया गया उनकी रफ्तार 987.6 किमी/घंटा से ज्यादा थी।

वहीँ इस खौफनाक हमले में 2996 लोगों की जान चली गई थीं, जिनमें 400 पुलिस अफसर और फायरफाइटर्स भी शामिल थे। मरने वालों में 57 देशों के लोग शामिल थे। पूरी इमारत करीब 2 घंटे में मलबे में तब्दील हो गई थी। मारे गए लोगों में केवल 291 शव ही ऐसे थे जिनकी ठीक से पहचान की जा सके

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *