बालों में गुनगुना तेल लगाने के होते हैं ये लाभ, जानें क्या है हेयर ऑयलिंग का सही तरीका

अगर आप भी अपने बालों में गुनगुना तेल लगाते हैं तो यह आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है। दरअसल सर्दियों के मौसम में बाल न सिर्फ रूखे बेजान हो जाते हैं बल्कि इसमें डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है। इसलिए बालों की केयर करना जरूरी हो जाता है। आज हम आपको आयुर्वेद के अनुसार बालों में तेल लगाने के फायदे और इसका सही समय बताएंगे। 

हेल्थ डेस्क। अगर आप भी अपने बालों में गुनगुना तेल लगाते हैं तो यह आपके लिए बेहद ही फायदेमंद है। दरअसल सर्दियों के मौसम में बाल न सिर्फ रूखे बेजान हो जाते हैं बल्कि इसमें डैंड्रफ की समस्या भी बढ़ जाती है। इसलिए बालों की केयर करना जरूरी हो जाता है। आज हम आपको आयुर्वेद के अनुसार बालों में तेल लगाने के फायदे और इसका सही समय बताएंगे।

Right way to apply hair oil

बालों में तेल लगाने के फायदे 

‘चम्पी’ या सिर की मालिश की प्रथा पीढ़ियों से चलती आ रही है और हम में से बहुत सारे लोग बालों को धोने से पहले सिर की मालिश करते हैं। माना जाता है कि बालों में तेल लगाने से, बालों को समय से पहले सफ़ेद होने से रोका जा सकता है, इससे बालों की जड़ मजबूत होती है और प्रेशर पॉइंट्स पर मालिश करने से तनाव कम होता है।

आयुर्वेद के अनुसार तेल लगाने से जुड़ी खास बातें 

  • आयुर्वेद के अनुसार सिरदर्द वात से जुड़ा होता है। इसलिए शाम 6 बजे बालों में तेल लगाना चाहिए। दिन का यह समय वात दूर करने के लिए बेहतर होता है।
  • आप बालों में शैंपू करने से पहले भी हफ्ते में एक या दो बार तेल लगा सकते हैं। हालांकि बालों को धोने के बाद तेल लगाने से बचना चाहिए, क्योंकि इससे बालों में धूल और मिट्टी की समस्या हो सकती है।
  • बालों में नियमित तेल लगाने से स्कैल्प में रुसी और खुजली की समस्या दूर हो जाती है। तेल में नीम की पत्तियां डालकर गर्म कर लें और नहाने से पहले इसे स्कैल्प में अच्छी तरह लगाएं। इसके बाद गुनगुने पानी से बालों को धो लें। रुसी की समस्या से पूरी तरह छुटकारा मिल जाएगा।
  • रात में सोने से पहले अपने बालों और स्कैल्प में अच्छी तरह तेल लगाना चाहिए। अगली सुबह गुनगुने पानी से बालों को धो लेना चाहिए।
  • रात में सोने से आधे घंटे पहले बालों में तेल लगाकर हल्के हाथों से मसाज करने से अच्छी नींद आती है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *