दिन में सिर्फ एक बार खाने से हो सकते हैं ये नुकसान, बढ़ जाता है इन बीमारियों का खतरा

नई दिल्ली: वजन घटाने के लिए डाइट पर कंट्रोल करना अच्छी बात है, लेकिन कुछ लोग डाइटिंग के दौरान सिर्फ एक बार ही खाना खाते हैं. लंबे समय तक ऐसा करने से शरीर पर बुरा असर पड़ता है। दिन में ढेर सारा खाना खाने के बाद शाम को हल्का खाना जरूर खाएं। यदि आप लंबे समय तक केवल एक ही भोजन खाते हैं, तो इससे शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी हो जाती है। स्वस्थ शरीर के लिए पर्याप्त मात्रा में खाना बहुत जरूरी है। इससे आप लंबे समय तक स्वस्थ रहते हैं। क्रैश डाइट का शरीर पर बहुत बुरा असर पड़ता है। आइए जानते हैं ज्यादा देर तक खाना खाने से क्या नुकसान होते हैं।

6764eed991cf44d9024fdfa74e68a1b9_originalएक बार खाना खाने के नुकसान

1- अंडरवेट- अगर आप दिन में एक बार ज्यादा देर तक खाते हैं तो इससे आपका वजन कम हो सकता है। इससे कमजोरी और थकान हो सकती है। आप जल्दी बीमार भी पड़ सकते हैं।
2- पाचन तंत्र प्रभावित- कम खाने से आपका पाचन तंत्र भी प्रभावित हो सकता है। इससे शरीर को सही मात्रा में पोषण नहीं मिल पाता है, जिससे आंतों को भोजन पचाने और पोषक तत्वों को अवशोषित करने में परेशानी होती है। इससे पाचन क्रिया भी धीमी हो जाती है।
3- कब्ज की समस्या- कई बार कम खाने से भी कब्ज की समस्या हो जाती है। भोजन में पर्याप्त मात्रा में फाइबर नहीं लेने के कारण यह समस्या होती है। इसके अलावा पाचन तंत्र की प्रक्रिया भी धीमी हो जाती है।
4- डिप्रेशन- जरूरत से कम खाने से भी आपको डिप्रेशन हो सकता है। अगर आप बहुत कम कैलोरी का सेवन कर रहे हैं तो आपको चिंता या तनाव हो सकता है।
5- कमजोर इम्युनिटी – कई बार पर्याप्त खाना नहीं खाने से पोषक तत्वों की कमी हो जाती है, जिससे इम्युनिटी कमजोर भी हो सकती है। ऐसे में आपको संक्रमण और सर्दी-जुकाम की समस्या हो सकती है।