इन फूड्स से बच्चों की इम्युनिटी पर पड़ता है असर, रोकते हैं बच्चों की ग्रोथ

नई दिल्ली: बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य और शारीरिक विकास के लिए उनके लिए उचित आहार का होना जरूरी है। मुझे यकीन है कि आपने भी इसका ख्याल रखा होगा। हर मां-बाप इन बातों पर ध्यान देते हैं, लेकिन क्या आपने कभी इस बात पर ध्यान दिया है कि कौन से खाद्य पदार्थ बच्चों को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। हां, इन अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों के कारण कई चीजें हैं जो बच्चे की प्रतिरक्षा के साथ-साथ उनके मस्तिष्क को भी प्रभावित करती हैं। इनके लगातार सेवन से बच्चे के विकास पर भी बड़ा असर पड़ता है। ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि आपको अपने बच्चे को किन खाद्य पदार्थों से बचाना है।

7c63f9dbfc5b59a7a88a3155128ac6a4_originalफलों के स्वाद वाली चीजें
यह समझने की गलती न करें कि फलों का स्वाद पढ़कर उन चीजों को फलों से ही बना लेना चाहिए। उदाहरण के लिए फ्रूट गमी, केक, कैंडी जैसी चीजें पूरी तरह से चीनी से भरी होती हैं। इनमें चीनी और केमिकल भरे होते हैं, जो बच्चों के दांतों में चिपक जाते हैं और कैविटी की समस्या पैदा कर देते हैं।

फ्रेंच फ्राइज़
फ्रेंच फ्राइज तो बच्चों को बहुत पसंद होते हैं, लेकिन ट्रांस फैट और कैलोरी से भरपूर यह चीज बच्चों के पाचन के लिए हानिकारक होती है। इसके बजाय, आप बच्चों को जैतून के तेल में तली हुई शकरकंद या अन्य सब्जियों से बने फ्रेंच फ्राइज़ दे सकते हैं।

चीनी अनाज
चीनी से बनी चीजों में फाइबर ना के बराबर होता है। उदाहरण के लिए, क्रीम रोल में वसा और चीनी के अलावा कोई पोषक तत्व नहीं होता है। बच्चों को ऐसी चीजें दें जिनमें फाइबर ज्यादा हो।

शीतल पेय
सोडा या कोला ड्रिंक से डायबिटीज के साथ मोटापे का खतरा होता है। अपने बच्चों को पैकेज्ड या फलों के जूस का सेवन न करने दें। इसमें केवल सोडा और चीनी होती है।