Trending

फेफड़ों को स्वस्थ बनाते हैं ये घरेलू नुस्खे, नहीं होगी गले की समस्या

कोरोना वायरस से जिस अंग पर सबसे ज्यादा असर पड़ा है, वह है हमारा फेफड़ा. कोविड-19 का स्ट्रेन फेफड़ों पर तेजी से हमला करता है और उन्हें नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आपको कोशिश करनी चाहिए कि आप अपने फेफड़ों को हल्दी बना लें। यह सांस की समस्या होने के जोखिम को भी कम करता है। कोरोना में सांस लेने में तकलीफ और ऑक्सीजन का स्तर गिरने के मामले सामने आए हैं। अगर आप ऐसी समस्याओं से बचना चाहते हैं तो फेफड़ों को मजबूत बनाना सबसे जरूरी है। फेफड़े पूरे शरीर में ऑक्सीजन ले जाते हैं। अगर ऑक्सीजन शरीर में ठीक से नहीं पहुंच पाती है तो यह कोशिकाओं को प्रभावित करती है। अगर आप फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो व्यायाम के अलावा आपको आहार में भी कुछ बदलाव करने होंगे।

95cdf3b944f2ddd7008d528c2fe5d951_originalडाइट में करें ये बदलाव
1- धूम्रपान और शराब पीने से बचना चाहिए।
2- भोजन में हाई प्रोटीन डाइट को शामिल करना चाहिए।
3- तेल और घी कम मात्रा में खाना चाहिए।
4- प्रोटीन से भरपूर आहार लें, इसके लिए अंडे का सेवन जरूर करें।
5- गले को स्वस्थ रखें।

फेफड़ों के लिए जरूरी है व्यायाम

1- सबसे पहले किसी शांत और खुली जगह पर बैठ जाएं। अपनी आँखें बंद करो और परिवेश को महसूस करो। अब धीरे-धीरे गहरी सांस को पेट तक भरें। जितना हो सके सांस को रोककर रखें और फिर धीरे-धीरे सांस छोड़ें।

2- दूसरा व्यायाम करते समय आपको एक हाथ अपने पेट पर और दूसरा हाथ अपनी छाती पर रखना है। अब सांस लें और महसूस करें कि हवा में मौजूद ऑक्सीजन से आपके फेफड़े मजबूत हो रहे हैं। जब आप साँस छोड़ते हैं, तो महसूस करें कि शरीर से सभी रोग बाहर आ रहे हैं।

3- इस एक्सरसाइज में सांस लेने और छोड़ने की अवधि समान होनी चाहिए। यानी सांस अंदर लेते हुए मन में 5 तक गिनें और सांस छोड़ते हुए 5 तक गिनें। आपकी सांस लेने और छोड़ने का समय समान होना चाहिए।

4- इस बात का ध्यान रखें कि एक्सरसाइज करते समय आरामदायक कपड़े पहनें। अब बहुत ही आसान सांस लें और उसे छोड़ दें। इसे आराम से 10 से 20 मिनट तक बिना ज्यादा जोर लगाए करें।

5- इस एक्सरसाइज में सबसे पहले गहरी सांस लें, जब फेफड़े फूल जाएं, फिर सांस को ज्यादा से ज्यादा देर तक रोककर रखें। देखें कि आप कितनी देर तक अपनी सांस रोक सकते हैं। ऐसा दिन में 2-3 बार करें और हर बार सांस रोकने की अवधि को 2 से 3 सेकंड बढ़ा दें। यदि आप अपनी सांस को 25 सेकंड से अधिक समय तक रोक कर रखते हैं, तो आपके फेफड़ों में कोई समस्या नहीं है।