Pregnancy में बारिश के दौरान महिलाओं को डाइट में लेना चाहिए ये चीजें

Pregnancy के दौरान हर महिला को अपना खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि हर महिला की प्रेग्नेंसी अलग होती है, सिर्फ कुछ लक्षण होते हैं

प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान हर महिला को अपना खास ध्यान रखना चाहिए क्योंकि हर महिला की प्रेग्नेंसी अलग होती है, सिर्फ कुछ लक्षण होते हैं जो सभी महिलाओं में प्रेग्नेंसी में एक जैसे होते हैं। मां और बच्चे की अच्छी सेहत के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को संतुलित प्रेग्नेंसी डाइट लेना बेहद जरूरी है।

pregnancy

गर्मी में प्रेग्नेंट (Pregnancy) महिला को अपनी खास केयर की जरूरत होती है। गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को पानी से भरपूर फलों का सेवन करना चाहिए ताकि बॉडी हाइड्रेट रहे। इन फलों का सेवन करने से पेट नहीं भरता, और फाइबर पाचन को दुरुस्त रखता है। आइए जानते हैं गर्मी में प्रेग्नेंट महिला को डाइट में कौन-कौन सी चीज़ें शामिल करना चाहिए।

Pregnancy में खुबानी का करें सेवन-

खुबानी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है, इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटेशियम, फोलिक एसिड और प्रोटीन जैसे पोषक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं। प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान अगर आप खुबानी खाती हैं, तो बच्चे की आंखों की रोशनी तेज होगी, साथ ही मां की इम्युनिटी भी स्ट्रांग रहेगी।

सेब का करें सेवन-

सेब आयरन और फाइबर से भरपूर होता है, जो प्रेग्नेंसी (Pregnancy) में मां और बच्चे के लिए उपयोगी है।

गर्मी (Pregnancy) में विटामिन सी का करें सेवन-

कुछ फ्रूट्स जैसे आड़ू, आलूबुखारा, कीवी और नींबू विटामिन सी के बेहतरीन स्रोत है जो इम्यूनिटी बढ़ाते हैं और बॉडी में ऑयरन की कमी पूरी करते हैं। मौसमी, संतरा, अमरूद आदि में विटामिन सी पाया जाता है जो आपकी त्वचा को चमकदार बनाएगा और आपको हेल्दी भी रखेगा (Pregnancy)

खरबूज़ा और तरबूज जरूर खाएं

गर्मी में प्रेग्नेंट (Pregnancy) महिला को चाहिए कि वो खरबूजे और तरबूज का सेवन करें ताकि बॉडी में पानी की कमी से बचा जा सके।

नारियल पानी और छाछ भी है जरूरी-

प्रेग्नेंसी (Pregnancy) में महिला को चाहिए कि वो नारियल पानी, लस्सी, छाछ, नींबू पानी का अधिक सेवन करें।

Hindi Panchang Today: जुलाई में पड़ रहा गुरु पूर्णिमा, जानें क्या है इसका धार्मिक महत्व

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *