500 रुपये का ये नोट आपको दिलवाएगा 5 हजार रुपए, जानें कैसे

अब आज हम जिस कागजी मुद्रा के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे प्रिन्ट करते समय बड़ी भूल हो गई थी। इस कारण नोटबन्दी के बाद भी इसे खरीदने के लिए लोग हजारों खर्च कर रहे हैं।

अजब-गजब॥ कभी आपने सोचा है कि आप पांच सौ का नोट (five hundred note) दीजिए और उसके बदले में आपको 5 हजार रुपए मिले? यदि आपने ऐसा चाहा है और ऐसा हुआ नहीं है तो अब ऐसा होने वाला है। आईये जानते हैं कैसे

500 rupee

दरअसल किसी भी कागजी मुद्रा को केंद्रीय बैंक (RBI) छापती है और इन नोटों को बहुत बारीकी के साथ एक खास पैटर्न में प्रिन्ट किया जाता है। ऐसे में यदि केंद्रीय बैंक से छपाई के दौरान नोटों में कुछ भूल-चूक हो जाए और यदि वो बाजार में आ जाए तो फिर वो कागजी मुद्रा स्पेशल बन जाते हैं।

अब आज हम जिस कागजी मुद्रा के बारे में बताने जा रहे हैं, उसे प्रिन्ट करते समय बड़ी भूल हो गई थी। इस कारण नोटबन्दी के बाद भी इसे खरीदने के लिए लोग हजारों खर्च कर रहे हैं। दरअसल हम जिसके बारे में बात कर रहे हैं वो बड़ा ही विचित्र नोट है। उस नोट में सीरियल नंबर की छपाई दो बार हो गई है। ऐसे में यदि आपके पास पांच सौ के ऐसे नोट हैं, जिसमें दो बार सीरियल नंबर प्रिंट है तो आप इसे इंटरनेट पर एक वेबसाइट के जरिए पांच हजार रुपए में बेच सकते हैं। यदि आपके पास ऐसे नोट हैं तो आप इसे oldindiancoins.com पर बेच सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *