उड़ते प्लेन में पायलट के साथ हुआ ये हादसा, पैसेंजर ने थामा कंट्रोल और कर दिया ये कारनामा

कई बार उड़ते प्लेन में कुछ ऐसा हो जाता है कि उसमें सवार सैकड़ों यात्रियों की जान सांसत में पड़ जाती है। ऐसे में कोई फरिश्ता आता है और सब...

कई बार उड़ते प्लेन में कुछ ऐसा हो जाता है कि उसमें सवार सैकड़ों यात्रियों की जान सांसत में पड़ जाती है। ऐसे में कोई फरिश्ता आता है और सब कुछ कंट्रोल में आ जाता है। कुछ ऐसा ही हादसा एक उड़ते विमान में भी हुआ जिसमें सैकड़ों पैसेंजर की जान खतरे में पड़ गई।

PILOT

एक रिपोर्ट के मुताबिक उड़ान के दौरान ही प्लेन के पायलट की तबीयत अचानक से खराब हो गई। ऐसे में एक पैसेंजर प्लेन को कंट्रोल करने लगा। इस पैसेंजर के पास विमान उड़ाने का कोई भी एक्सपीरियंस नहीं था फिर भी अपनी सूझबूझ से वह सेसना कारवां नाम के इस प्लेन की सेफ लैंडिंग कराने में सफल रहा।

ये मामला अमेरिका के फ्लोरिडा का है। रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि यह अनोखी घटना पाम बीच इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर देखने को मिली। बताया जाता है कि एयर ट्रैफिक कंट्रोलर्स की मदद से इस शख्स ने विमान की आपात लैंडिंग कराई। इस वक्त के अनुभव को बयां करते हुए पैसेंजर ने कहा- ‘मैं एक मुश्किल हालात में था।’

रिपोर्ट में जिक्र किया गया है कि सेसना कारवां के एक पैसेंजर ने एयर ट्रैफिक कंट्रोल को बताया- ‘मेरा पायलट होश में नहीं है और मुझे प्लेन उड़ाने का बिलकुल भी एक्सपीरियंस नहीं है, तब वह डेस्टिनेशन से लगभग 112 KM दूर था। सेसना के अधिकारियों के अनुसार 38 फीट लंबे इस प्लेन को 346 किलोमीटर प्रति घंटे के रफ्तार से चलाया जा सकता है। इस प्लेन में 14 यात्री बैठ सकते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि एयर ट्रैफिक कंट्रोल के डिस्पैचर ने पैसेंजर से पूछा- आपका पोजिशन क्या है? जवाब आया- मुझे कोई आईडिया नहीं है, मैं अपने सामने फ्लोरिडा की तट को देख सकता हूं और इससे ज्यादा मुझे कुछ भी पता नहीं है, इस पर डिस्पैचर ने उन्हें प्लेन के विंग लेवल को मेंटेन करने और तट के साथ चलने को कहा।

डिस्पैचर ने बताया कि वे लोग प्लेन को लोकेट करने की कोशिश कर रहे हैं। बताया जाता है कि कंट्रोलर्स ने प्लेन को नीचे लाने में मदद की और आखिरकार वे प्लेन को ट्रेस करने में सफल हो गए, उस वक्त प्लेन बोका रैटॉन के पाल बीच से लगभग 40 किलोमीटर उत्तर की दिशा में था, वहां से ट्रैफिक कंट्रोल ने पैसेंजर को गाइड किया और प्लेन की सेफ लैंडिंग कराई गई।

इसके बाद एक कंट्रोलर ने रोडियो पर अनाउंस किया- अभी-अभी कुछ पैसेंजर्स द्वारा एक प्लेन को लैंड कराते देखा गया है, ये सुनकर लोग चौंक गए। एविएशन एक्सपर्ट जॉन नैंसी ने कहा- यह पहली बार हुआ है, मैंने कभी नहीं सुना कि इस सेसना कारवां प्लेन को किसी ऐसे शख्स ने सुरक्षित लैंड करवाया हो जिसके पास कोई एयरोनॉटिकल एक्सपीरियंस ना हो।

हालांकि इस वाकये के बाद ना तो उस पैसेंजर के बारे में कोई डिटेल सामने आई और ना ही बीमार पायलट के हालात के बारे में ही कोई जानकारी मिली है।