ये है इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत करने का सस्ता और नैचुरल तरीका, इस छोटे से पत्ते में छिपे हैं बड़े बड़े राज

अजब-गजब॥ कोविड-19 महामारी के पूरी दुनिया में तेजी से बढ़ते मामलों को देखते हुए रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्यूनिटी) का ध्यान रखना आवश्यक हो गया है। रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए लोग कई प्रकार की महंगी दवाइयों पर यकीन दिखा रहे हैं। जबकि इसे बढ़ाने का सस्ता तथा प्राकृतिक इलाज भी है।

How to increase immunity

स्वास्थ्य विशेषज्ञ दावा करते हैं कि गिलोय की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है। कुछ लोग तो इसकी पत्तियों को दूसरों फलों के साथ जूस में मिलाकर पीते हैं।

गिलोय की पत्त‍ियां पान के पत्ते की तरह होती हैं। इसकी पत्त‍ियों में कैल्शि‍यम, प्रोटीन, फॉस्फोरस बहुत ज्यादा मात्रा में पाया जाता है। इसके अलावा इसके तनों में स्टार्च की भी अच्छी मात्रा होती है। ये एक बेहतरीन पावर ड्रिंक है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने के साथ-साथ कई जानलेवा बीमारियों से सुरक्षा करता है।

एनीमिया, पीलिया पेट से जुड़ी कई बीमारियों का राम बाढ़ इलाज है गिलोय की पत्त‍ियां। आपको बता दें कि मेटाबॉलिज्म सिस्टम, बुखार, खांसी, जुकाम और गैस्ट्रोइंटसटाइनल समस्या के अलावा भी ये कई बड़ी बीमारियों से आपकी रक्षा कर सकता है। आप उबले पानी या जूस के अलावा काढ़ा, चाय या कॉफी में भी इसका यूज़़ कर सकते हैं। विज्ञान जगत के बड़े-बड़े महारथी भी गिलोय के पत्तों को एक बेहतरीन आयुर्वेदिक काढ़ा मानते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *