अमेरिका का वुहान बन रहा है ये शहर, संक्रमितों की संख्या 30,000 के पार

img

कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में बढ़ता जा रहा है. वहीं कोरोना संकट से सुपर पावर अमेरिका भी बेहाल हो गया है। अमेरिका में कोरोना वायरस से एक हजार से अधिक लोगों की मौत हो गई है और पॉजिटिव केस 65,000 के पार हो गया है। वैश्विक महामारी को अमेरिका में तेजी से जड़ें जमाते देख राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने न्यूयॉर्क समेत कई राज्यों के लिए बड़ी घोषणाओं को मंजूरी दी है।

आपको बता दें कि जॉन्स हॉप्किन्स कोरोना वायरस ट्रैकर के अनुसार, अमेरिका में कोरोना वायरस से 1,031 लोगों की मौत हो चुकी है और 68,572 लोग संक्रमित हैं।चीन और इटली के बाद सबसे अधिक संक्रमण के मामलों में अमेरिका तीसरे नंबर पर है। उधर, वॉशिंगटन डीसी प्रशासन ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए 24 अप्रैल तक सभी गैर जरूरी कारोबारी गतिविधियां बंद करने का आदेश दिया है।

वहीँ न्यूयॉर्क शहर में हालात बदतर होते जा रहे हैं। यह शहर देश में कोविड-19 का केंद्र बन चुका है। मंगलवार तक न्यूयॉर्क में संक्रमित लोगों की संख्या 30,000 को पार कर गई और कम से कम 285 लोगों की मौत हो गई। इसके अलावा न्यू जर्सी में 4,402 मामले सामने आए और 62 लोगों की मौत हुई। वहीं कैलिफॉर्निया में करीब 3,000 मामले सामने आए और 65 लोगों की मौत हो गई। ये सभी राज्य लॉकडाउन हैं।

गौरतलब है कि ट्रंप ने कोरोना महामारी को राष्ट्रीय आपदा घोषित कर दिया है और न्यूयॉर्क, कैलिफोर्निया, वॉशिंगटन, आयोवा, लुसियाना, नॉर्थ कैरोलिना, टेक्सस और फ्लोरिडा के लिए प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी है। हाल के इतिहास में संभवत: यह पहली बार है जब छह से अधिक राज्यों में जन स्वास्थ्य पर प्रमुख आपदा घोषणाओं को मंजूरी दी गई है।

Related News