5AC423FB902F99F7B04A6C0E44CE75FA

पीएम मोदी के नक्शे कदम पर चला ये देश, अपने यहां शुरू किया मोदी सरकार का ये काम

नई दिल्ली॥ हिन्दुस्तान में गरीबी रेखा से नीचे गुजर-बसर करने वाले 8 करोड़ जरूरतमंदों तक मुफ्त गैस कनेक्शन पहुंचाने के लिए मई 2016 में उज्ज्वला योजना शुरू की गयी थी। स्कीम के आठ करोड़ के लक्ष्य मार्च 2020 तक पूरा करना था हालांकि, इसे समय से पहले ही पूरा कर लिया गया। इस योजना के अंतर्गत मोदी सरकार गैस कनेक्शन में लगने वाले 1600 रुपए का भुगतान करती है।

Ujjwala Yojana से प्रभावि’त घाना, अपने यहां भी इसी तरह की स्कीम लागू करना चाहता है। इसे लागू करने में उसकी सहायता इंडियन ऑयल करेगा। साथ ही उसे तकनीकी विशेषज्ञता भी उपलब्ध कराएगा। घाना के राष्ट्रीय पेट्रोलियम प्राधिकर’ण के मुख्य कार्यकारी अलहसन सुलेमाना ताम्पुली व इंडियल ऑयल के मुख्य महाप्रबंधक (एलपीजी परिचालन) एल। के। एस। चौहान के बीच इस संबंध में एक सहमति ज्ञापन लेटर पर दस्तख्त किए गए हैं।

इस दौरान पेट्रोलियम मन्त्री धर्मेंद्र प्रधान और घाना के हिन्दुस्तान में उच्चायुक्त माइकल एरॉन मौजूद रहे। घाना में मात्र 23 प्रतिशत आबादी के पास एलपीजी कनेक्शन है। लोगों को पेट्रोल पम्पों पर लाइनों में लगकर सिलेंडर भरवाने पड़ते हैं। इसलिए वह हिन्दुस्तान की Ujjwala Yojana की तर्ज पर अपने यहां भी एक योजना लागू करना चाहता है ताकि कम से कम 50 प्रतिशत आबादी को एलपीजी उपलब्ध करा सके।

पढ़िए-बीवी पर पति को था शक तो कमरे में लगवा दिए चुपके से कैमरा, रिकॉर्डिंग देख कर उड़ गए होश

पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी Ujjwala Yojana से घाना इतना प्रभावित हुआ है कि अपने यहां जरूरतमंदों तक रसोई गैस पहुंचाने के लिए वह ऐसी ही योजना लागू करना चाहता है। इसके लिए उसने हिन्दुस्तानी कंपनी इंडियन ऑयल के साथ समझौता भी किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com